Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन 4 चीजों की अधिकता इम्यूनिटी को लगातार कर रही कमजोर, नहीं किया कंट्रोल तो हो सकते हैं कोरोना के शिकार

क्या आपको पता है रोजाना के खान पान से जुड़ी कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर रही है। इस वजह से इन चीजों को अगर आप खाना कम कर देंगे या फिर छोड़ देंगे तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2020 17:52 IST
Coronavirus Test - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Coronavirus Test 

इम्यूनिटी मजबूत होना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी के मजबूत होने से ही हर कोई अपने आपको रोगों से बचा पाएगा। खासकर कोरोना वायरस से। लेकिन क्या आपको पता है रोजाना के खान पान से जुड़ी कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर रही है। इस वजह से इन चीजों को अगर आप खाना कम कर देंगे या फिर छोड़ देंगे तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी। 

नमक 

नमक ऐसी चीज है जो खाने के स्वाद को बढ़ाती है। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा नमक का सेवन करना भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है। इसके अधिक सेवन से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम करता है। जिसकी वजह से शरीर जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा नमक खाते हैं तो इसका सेवन सीमित करने से ही फायदे में रहेंगे। 

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी भी इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती  है। इन दोनों में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जो ना केवल सेहत के लिए ठीक होती बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करती है। इसी कारण इन दोनों चीजों के सेवन को सीमित करना ही सेहत के लिहाज से बेहतर है।

मीठा खाना
अगर आप मीठा बहुत ज्यादा खाता है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि अधिक मीठा भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है। इसलिए अगर आप मीठा खाने की मात्रा को कम या फिर सीमित कर देंगे तो ये आपके सेहत के लिए अच्छा है। 

एनर्जी ड्रिंक
किसी भी तरह का एनर्जी ड्रिंक सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि एनर्जी ड्रिंक अगर आप पीते हैं तो उसे आज ही छोड़ दें। इसमें कई चीजें ऐसी मिली होती है जो सीधा इम्यून सिस्टम पर असर डालती हैं। आप चाहे तो होममेड एनर्जी ड्रिंक बना सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement