Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोजाना मूली का सेवन करने से सर्दी-जुकाम सहित ये बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानिए खाने का सही समय

मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 08, 2020 13:38 IST
मूली खाने के फायदे और...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD मूली खाने के फायदे और नुकसान

मूली का इस्तेमाल सलाद के साथ-साथ विभिन्न तरीके की रेसिपी बनाने में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार मूली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। मूली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर, सर्दी-जुकाम, हदय रोग, वजन कम करने में मदद करता है। जानिए इसे खाने के लाभ और नुकसान।

मूली खाने से होने वाले फायदे 

खांसी 

अगर वात दोष के कारण आपको खांसी की समस्या हैं तो मूली काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके छाया में थोड़ी मूली सुखाकर इसका पाउडर बना लें। इसका 1 ग्राम सेवन करने से आपको खांसी की समस्या में लाभ मिलेगा। 

सर्दी-जुकाम
 कच्ची मूली का 20-30 मिली जूस निकालकर मिले लें। इसे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

गठिया की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

एसिडिटी को करे छूमंतर
अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो कच्ची मूली का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

मूली के पत्ते

Image Source : INSTAGRAM/SRISTI.SHARMA_/
मूली के पत्ते

पीलिया 
पीलिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मूली काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए मूली के ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे दूध में डालकर उबाल लें। जब झाग ऊपर आ जाए तो इसे उबालकर पी लें। 

पथरी
पथरी की समस्या से निजात दिलाने में भी मूली फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसके लिए 100 ग्राम मूली के पत्तों का रस निकाल लें। इसे दिन में करीब 3 बार पिए। इससे स्टोन यूरीन के माध्यम से बाहर निकल जाएगा। 

अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

खून की कमी
शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए मूली के पत्तों का रस निकालकर दिन में 3 बार 20-20 मिली पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

किडनी को रखे हेल्दी
किडनी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करके उसे हेल्दी रखने में मदद करते हैं। अगर किडनी की समस्या के कारण यूरीन न आने की समस्या हो जाए तो मूली का दिन में 2-3 बार पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

कैंसर
मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, फॉलिक एसिड के साथ ऐसे गुण पा जाते हैं जो मुंह, पेट, किडनी और आंत के कैंसर को दूर रख सकते हैं। 

मूली के फायदे

Image Source : INSTAGRAM/REALALLOTMENT
मूली के फायदे

मूली खाने के नुकसान

  • जहां एक ओर मूली खाने के फायदे हैं। लेकिन इसका सेवन अगर गलत चीज के साथ किया गया तो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए किन चीजों के साथ न करें इसका सेवन।
  • मछली के साथ न खाएं मूली
  • अगर आपने मूली खाई हैं तो करीब 2 घंटे बाद दूध पिएं।
  • चने के साथ मूली का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर आपको गले में सूजन, दर्द और शरीर में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इसका सेवन न करे। 

अर्थराइटिस के दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करे सेवन

मूली खाने का सही समय

मूली का सेवन दोपहर 3 बजे से पहले कर लेना चाहिए। इससे आपका शरीर  गर्म रहेगा। कभी भी खाली पेट मूली का सेवन न करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement