1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में देखें कमाल

अस्थमा  फेफड़ों की एक ऐसी समस्या हैं जिससे पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में काफी समस्या होती है। जानिए किन घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 18, 2020 11:53 IST
अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RESPIRAHEALTH अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

दुनियाभर में करीब 24 करोड़ लोग अस्थमा से पीडित हैं। वहीं भारत की बात की जाए तो करीब 2 करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हैं। अस्थमा कई कारणों से हो सकता है। कई लोगों को यह बीमारी जेनेटिक मिलती हैं तो कई लोग एलर्जी के कारण इस समस्या का शिकार हो जाते है।  शुरुआत में ही अस्थमा का इलाज करा जाए तो इसके अटैक से आप खुद को बचा सकते हैं।  अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। 

अस्थमा लंग्स की एक ऐसी समस्या हैं जिससे पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में काफी समस्या होती है। इसके साथ ही सांस की नलियों में सूजन आ जाती हैं। जिसके कारण सांस लेने वाली रास्ता सिकुड़ जाती हैं। ऐसे में आप अपने खानपान का भी अधिक ध्यान रखें। 

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

अस्थमा के मरीज अपनाएं ये घरेलू उपाय

शहद

शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको अस्थमा के कारण आने वाली खांसी और गले की खराश की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसलिए आप इसे हर्बल चाय में डालकर सेवन कर सकते हैं। 

लहसुन
लहसुन में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते  हैं जो अस्थमा की समस्या को कम करने में कारगर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आधा कप अदरक वाली चाय में 2-3 लहसुन की कली पीसकर डाल लें। इसके बाद इसका सेवन करे। 

बुखार को तुरंत छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानिए बनाने का तरीका

अदरक और हल्दी 
अदरक और हल्दी को औषधिय गुणों का भंडार माना जाता है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अस्थमा को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास दूध में थोड़ी सी अदरक कद्दूकस करके उबाल लें। इसके साथ ही इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर या थोड़ी कच्ची अदरक कद्दूकस करके डाल लें। इसके बाद इसका सेवन करे। आयुर्वेद के अनुसार दिन में 2 बार इसका सेवन करने से आपको अस्थमा अटैक से काफी लाभ मिलेगा।

दालचीनी
दालचीनी में कैल्शियम, मैग्नीशियम आयरन एवं प्रोटीन जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो अस्थमा के मरीजों के लिए काफी कागर है। इसके साथ ही इसका सेवन शहद के साथ करने से इसके लाभ दोगुना बढ़ जाते हैं। रात को सोने से पहले एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर,  एक चौथाई चम्मच त्रिकटु चूर्ण और 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो दिन में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं। 

स्वामी रामदेव से जाानिए मिर्गी का रामबाण इलाज, 3 माह में जड़ से खत्म हो जाएगा ये रोग 

तेज पत्ता
तेज पत्ता अस्थमा की समस्या को कम करने में काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच तेज पत्ता पाउडर में एक चौथाई चम्मच पिपली और एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में कीन बार इसका सेवन करे। यह क्रोनिक अस्थमा में कारगर साबित हो सकता है। 

सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें यूज

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में देखें कमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment