1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें यूज

सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें यूज

सिरदर्द की समस्या से परेशान होकर अधिकतर दवाओं का सेवन कर ले लेते हैं, लेकिन हर बार दवाई लेना भी सही नहीं है। आप चाहे तो कुछ कई घरेलू उपाय अपनाकर तुंरत सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 19, 2020 17:46 IST
सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खें, बस ऐसे करें यूज- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खें, बस ऐसे करें यूज

सिरदर्द की समस्या एक आम बीमारी है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ज्यादा थकान, तनाव, लगातार ज्यादा देर गैजैट्स आदि का इस्तेमाल करने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। कई लोगों के सुबह उठते ही सिरदर्द की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में पूरा दिन आपका सिर भारी रहता है। ऐसे में हम कई तरह की दवाओं का सेवन भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिरदर्द की दवा लेने से कई साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे आपको चुटकियों में सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हीटिंग पैड

अगर आपको तनाव के कारण सिरदर्द हो रहा है तो हीटिंग पैड कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए अपनी गर्दन या अपने सिर के पीछे एक हीटिंग पैड रखें। यदि आपके साइनस सिरदर्द है, तो दर्द वाले  एरिया पर गर्म कपड़ा रखें।  आप चाहे तो गुनगुने पानी से नहा लो।

तुलसी की पत्ती
कई लोगों की आदत होती है कि सिरदर्द होने पर चाय पीना पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को डालकर  उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे।

कोरोना ने परिवार में बढ़ाई दूरी, स्वामी रामदेव से जानिए योग द्वारा कैसे लाएं रिश्तों में मिठास 

नमक के साथ खाएं सेब
सेब को काटकर उसे नमक के साथ खाने से भी आपको सिरदर्द की समस्या से निजात मिलेगा। 

अदरक
एक शोध के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक डालकर चाय पी सकते हैं। इसके अलावा 2 चम्मच अदरक के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे माथे पर लगा लें। कुछ ही देर में सिरदर्द खत्म हो जाएगा। 

रोजाना खाली पेट पिएं ये कमाल की ड्रिंक, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

दालचीनी
दालचीनी एक चमत्कारिक मसाला है जिसे सिरदर्द के  इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के कुछ टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

लौंग
लौंग का उपयोग करके आप सिरदर्द  की समस्या से आसानी से  छुटकारा पा सकते है। सिरदर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से कूट लें। अब इस लौंग की गंध तब तक ले जब तक आपको सिरदर्द न हो । इसके अलावा एक कटोरी में लौंग के तेल की 2 बूंद, नारियल के तेल और थोड़ा सा सी सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद  इससे अपने सिर और माथे की हल्के हाथों से मसाज करें। 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट
सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दोनों हाथों के अंगूठे और इंडेक्स फिगर के बीच में हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें यूज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X