1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बुखार को तुरंत छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानिए बनाने का तरीका

बुखार को तुरंत छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानिए बनाने का तरीका

खराब मौसम के कारण अधिकतर लोगों को बुखार की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप दवाओं के बजाय इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 17, 2020 12:55 IST
बुखार से निजात पाने का आयुर्वेदिक काढ़ा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE बुखार से निजात पाने का आयुर्वेदिक काढ़ा

आयुर्वेद के अनुसार बुखार करीब 13 तरह के होते हैं। वातजा, पित्तजा, कफजा, वात-पित्तजा, वात- कफजा, त्रिदोषज, आगन्तुजा (बाह्य ज्वर), शोकाजा (चिंता प्रेरित), विशम्मा ज्वार (मलेरिया), क्रोधोदय (क्रोध प्रेरित) आदि होते हैं। किसी भी तरह के बुखार से छुटकारा पाने के लिए हम  कई तरह की दवाओं का सेवन करते है। कई बार हमारा शरीर दवाओं का इतना ज्यादा आदी हो जाता है कि दवा का असर हटते ही आपको फिर से बुखार आ जाता है। खराब मौसम के कारण अधिकतर लोगों को बुखार की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप दवाओं के बजाय ये आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बुखार की समस्या से जड़ से राहत मिलेगी। 

काढ़ा विभिन्न तरह की आयुर्वेदिक हर्ब, मसालों आदि से मिलाकर बनाया जाता है। जिसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे आप किसी भी तरह के संक्रमण से खुद को बता सकते है। जानिए इस बेहतरीन आयुर्वेदिक काढ़ा के बारे में।

सिरदर्द की समस्या को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें यूज

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 20-25 तुलसी की पत्तियां
  • एक छोटा सा अदरका टुकड़ा
  • 4-5 काली मिर्च
  • डेढ़ कप पानी

घर बैठे स्वामी रामदेव से जानिए मिर्गी की खास औषधियां, तुरंत मिलेगी राहत 

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

एक पैन में पानी डालकर उबाले। इसके बाद इसमें तुलसी, काली मिर्च और अदरक को कद्दूकस करके डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद करके इसे एक कप में छान लें। इसके बाद आराम से धीमे-धीमे करके इसका सेवन कर लें।  अगर आपको अधिक बुखार आ रहे हैं तो दिन में 2 बार भी इसका सेवन कर सकते हैं।

भुट्टा ही नहीं उसके बाल भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

 गुलाब जल भी है फायदेमंद

गुलाब जल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपके बुखार को छूमंतर कर सकता है। अगर आपको तेज बुखार हैं तो माथे में ठंडे पानी की पट्टियां रखें। अगर आप चाहते हैं कि तुरंत लाभ मिले तो इसके लिए ठंडे पानी में एक चम्मच गुलाबजल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पानी से पट्टियां रखें। इसके अलावा एक आइस-बैग में गुलाब जल भी डाल सकते हैं और इसे स्पंजिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं।  

मोटी-मोटी थाइज से हो गए हैं परेशान तो रोजाना करें ये 2 एक्सरसाइज, चंद दिनों में घट जाएगी चर्बी

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बुखार को तुरंत छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, जानिए बनाने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X