1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भुट्टा ही नहीं उसके बाल भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

भुट्टा ही नहीं उसके बाल भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

क्या आपको पता है ना केवल भुट्टा बल्कि भुट्टे में जो बाल लगे होते हैं वो भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानिए भुट्टे के बाल खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 16, 2020 0:21 IST
Corn Silk - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DP Corn Silk 

बरसात के मौसम में भुट्टा को आपने कई बार खाया होगा। भुट्टा खाते वक्त हर किसी को ऐसा लगता है कि एक बार खाना शुरू किया तो उसे आखिरी तक खत्म करके की दम लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका स्वाद जबरदस्त होता है। लेकिन क्या आपको पता है ना केवल भुट्टा बल्कि भुट्टे में जो बाल लगे होते हैं वो भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जानिए भुट्टे के बाल खाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

जोड़ों के दर्द में आराम देगा ये होममेड देसी काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

शरीर से टॉक्सिन को करता है बाहर

बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि भुट्टे के बाल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। ये शरीर से ज्यादा पानी और टॉक्सिन को निकालने का काम करती है। कई रिसर्च से तो ये बात भी सामने आई है कि ये हार्ट फेल्यिर और किडनी स्टोन के खतरों से भी बचाता है। 

किडनी स्टोन के लिए रामबाण
जो महिलाएं किडनी स्टोन से परेशान हैं उनके लिए भुट्टे के बाल रामबाण हैं। भुट्टे के बाल की बनी चाय किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को शरीर से बाहर निकाल देता है। ये जिनकी किडनी में स्टोन है उसे धीरे धीरे गलाकर किडनी से बाहर निकाल देता है। वहीं जो लोग इस चाय को पीते हैं उन्हें किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है। 

मोटी-मोटी थाइज से हो गए हैं परेशान तो रोजाना करें ये 2 एक्सरसाइज, चंद दिनों में घट जाएगी चर्बी

Sugar Test

Sugar Test 

डायबिटीज को करें कंट्रोल
रिसर्च के अनुसार भुट्टे के बाल से बनी चाय ब्लड शुगर के मामलों में कारगर है। रिसर्च से पता चला है कि इससे कोर्न सिल्क एक्ट्रेक्ट के कारण डायबिटीज पर प्रभाव पड़ा। भुट्टे के बाले में इतने विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं कि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल करता है। 

पाचन में सहायक 
भुट्टे के बाल पाचन तंत्र के लिए अच्छा रहता है। ये ना केवल खाने को पचाता है साथ ही साथ भूख को भी बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। जिस वजह से इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

मोटापे को करता है कम
भुट्टे के बाल मोटापे को भी कम करने का काम करता है। दरअसल, शरीर में वॉटर रिटेंशन और विषाक्त पदार्थों के जमने की वजह से कुछ लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। भुट्टे के बाल इन चीजों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे चर्बी घटती है और वजन भी घटता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। भुट्टा ही नहीं उसके बाल भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X