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मोटी-मोटी थाइज से हो गए हैं परेशान तो रोजाना करें ये 2 एक्सरसाइज, चंद दिनों में घट जाएगी चर्बी

पेट और कमर की चर्बी के अलावा थाइज का बढ़ता साइज भी लोगों के लिए सिर दर्द बन चुका है। आज हम आपको दो एक्सरसाइज बताएंगे जिसे अपनाकर आप वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी अपनी थाइज के बढ़े साइज को भी कम कर सकते हैं। जानें क्या हैं वो दो एक्सरसाइज और उन्हें करने की सही तरीका...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 16, 2020 0:19 IST
Thigh- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Thigh

पेट और कमर की चर्बी के अलावा थाइज का बढ़ता साइज भी लोगों के लिए सिर दर्द बन चुका है। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट और कमर के अलावा शरीर के जिस हिस्से में फैट जमा होता है वो आपकी थाइज ही हैं। ये समस्या कोरोना काल में और भी बढ़ गई हैं। यहां तक कि कई लोग तो पहले जो जींस आसानी से पहन लिया करते थे वो थाइज में फैट ज्यादा होने की वजह से अब पहन भी नहीं पा रहे। ऐसे में आज हम आपको दो एक्सरसाइज बताएंगे जिसे अपनाकर आर वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी अपनी थाइज के बढ़े साइज को भी कम कर सकते हैं। जानें क्या हैं वो दो एक्सरसाइज और उन्हें करने की सही तरीका...

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साइड लेग लिफ्ट एक्सरसाइज

साइड लेग लिफ्ट एक्सरसाइज

स्क्वैट 

शरीर के निचले हिस्से यानी की थाइज पर जमा फैट को कम करने के लिए स्क्वैट करना आपके लिए सबसे फायदेमंद है। इससे ना केवल आपकी थाइज की मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि सुडौल भी होंगी। 

जानें स्क्वैट करने का तरीका

  • सीधा खड़े हो जाएं और अपनी टांगों को अपने कंधों की चौड़ाई तक दूर कर लें। 
  • अब अपने हाथों को शरीर के आगे की ओर ले आएं।
  • अपने शरीर को ऐसे नीचे की ओर लाएं जैसे कि आप कुर्सी पर बैठने जा रहे हैं। 
  • इस बात का ख्याल रखें कि आपका पेट टाइट ही हो।
  • इसके बाद पैरों को घुटने तक मोड़े और फिर ऊपर धीरे धीरे उठ जाएं। 
  • आपका बैलेंस बना रहे इसके लिए आप अपने हाथों में कोई चीज पकड़ सकती हैं। इससे आपके हाथ सीधे आगे की ओर रहेंगे।
  • इस तरह नीचे आएं और फिर ऊपर जाएं। 
  • रोजाना करीब 30-30 सेट इसके करें। ऐसा करने से आपके थाइज की चर्बी घटने लगेगी।

साइड लेग लिफ्ट एक्सरसाइज
ये एक्सरसाइज कमर और थाइज दोनों के लिए परफेक्ट है। इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी और साथ ही अतिरिक्त चर्बी भी घटेगी।

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स्क्वैट

स्क्वैट 

जानें साइड लेग लिफ्ट एक्सरसाइज करने का तरीका

  • सबसे पहले जमीन पर एक करवट से लेट जाएं।
  • एक हाथ को शरीर के नीचे और दूसरे को अपनी कमर पर रखें। 
  • एक पैर को दूसरे पर रखते हुए अपनी टांगों को तानकर सीधा करें। 
  • इस टांग को तब तक ऊपर की रखें जब तक आपको हिप्स पर दबाव महसूस ना हो। 
  • इसके बाद इस टांग को नीचे की ओर लाएं।
  • इस तरह से पैर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे लाएं। 
  • ये एक्सरसाइज दोनों टांगों के साथ करें। 
  • करीब 30-30 सेट रोजाना करने से धीरे धीरे थाइज की चर्बी घटने लगेगी। 

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