A
Hindi News हेल्थ बस एक चम्मच प्याज का रस घटा देगा पेट की चर्बी, बढ़ेगी स्टेमिना पावर भी

बस एक चम्मच प्याज का रस घटा देगा पेट की चर्बी, बढ़ेगी स्टेमिना पावर भी

एक चम्मच प्याज का रस आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है, जान लेंगे तो रोज पीना शुरू कर देंगे।

onion juice for health- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM onion juice for health

Highlights

  • सुबह प्याज के रस का सेवन चर्बी घटाता है
  • रात को सोने से पहले प्याज के रस का सेवन स्टेमिना बढ़ाता है
  • बालों के लिए संजीवनी बूटी है प्याज का रस

प्याज सेहत के लिए एक लाभकारी सब्जी के रूप में गिनी जाती है। लेकिन अगर सेहत संबंधी फायदों की बात करें तो प्याज का रस प्याज से ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। प्याज के रस में मौजूद पोषक तत्व शरीर, बाल और यहां तक कि त्वचा तक के लिए लाभकारी है। चलिए जानते हैं कि प्याज के रस फायदे क्या क्या हैं

पेट की चर्बी को पिघलाता है प्याज का रस

पेट पर चर्बी बढ़ रही है तो प्याज का रस आपके लिए बहुत कारगर साबित होगा। आयुर्वेद में कहा गयाा है कि खाली पेट प्याज का रस पीने से चर्बी जल्दी घटनी शुरू हो जाती है।

अगर आप खाली पेट प्याज का रस पी रहे हैं तो यह आपके पाचन को दुरुस्त करेगा, मेटाबॉलिज्म बढ़ाएगा और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी दुरुस्त हो जाएगा। 

आलू खाइए औऱ वजन घटाइए, जानिए कैसा आलू आपका मोटापा खत्म कर देगा

याद्दाश्त सुधार देगा प्याज का रस
प्याज के रस में मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने के गुण होते हैं।  दरअसल प्याज के रस में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो याददाश्त क्षमता बढ़ाता है। 

हल्दी के तेल की मसाज से दूर होगा जोड़ों का दर्द, ब्लड सर्कुलेशन होगा बढ़िया

बढ़ती उम्र का असर रोकता है प्याज का रस
प्याज का रस नियमित चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां , स्किन के दाग धब्बे औऱ चेहरे का कालापन दूर होता है। प्याज के रस में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट मुंहासों को दूर करके चेहरे की ग्लो बढ़ाते हैं।

बालों को गिरने से रोकता है
प्याज का रस बालों के लिए संजीवनी बूटी कहा जा सकता है। प्याज के रस में प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो बालों की जड़ और स्केल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। प्याज का रस लगाने से  नए बालों को उगने में मदद मिलती है और बालों का वॉल्यूम बढ़ता है। इससे बाल गिरने कम हो जाते हैं औऱ बालों की चमक भी बढ़ जाती है। 

स्टेमिना बढ़ाने के लिए बढ़िया विकल्प है प्याज का रस
शारीरिक कमी से जूझ रहे पुरुषों के लिए भी प्याज का रस शानदार परिणाम देता है। प्याज के रस के सेवन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ता है और साथ ही इसके सेवन से प्रजनन क्षमता बढ़ती है। अगर आप स्टेमिना और शारीरिक मजबूती बढ़ाने के लिए प्याज के रस का सेवन करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले एक चम्मच प्याज का रस पिएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News