Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हल्दी के तेल की मसाज से दूर होगा जोड़ों का दर्द, ब्लड सर्कुलेशन होगा बढ़िया

हल्दी को आपने मसाले के रूप में इस्तेमाल किया होगा। हल्दी के तेल के फायदे जानेंगे तो रोज करेंगे इसकी मसाज।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: February 06, 2022 8:03 IST
turmeric oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM turmeric oil

Highlights

  • हल्दी का तेल शरीर के लिए बहुत अच्छा है
  • जोड़ों के दर्द में हल्दी का तेल राहत देता है
  • इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है

हल्दी मसाले के साथ साथ वो औषधि है जिसे कच्चा, पक्का, मसाले के रूप में औऱ यहां तक कि तेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जाए तो फायदेमंद होती है। चलिए आज हल्दी के तेल की बात करते है। हल्दी के तेल में अल्फा करम्यूमिन तत्व पाया जता है। इसके साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो शरीर के दर्द, सूजन और खून के जमाव को कम करने में मदद करता है।

हल्दी के तेल के फायदे -  

जोड़ों का दर्द कर दे छूमंतर

सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत सताता है। कई लोगों को गठिया की वजह से भी जोड़ों में काफी दर्द रहता है। ऐसे में हल्दी के तेल की मसाज के फायदा मिलता है। रोज रात को सोने से पहले हल्दी के तेल को हलका गर्म करके जोड़ों पर लगाने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है औऱ जोड़ खुल जाते हैं।

शरीर दर्द में कारगर

आपके शरीर में कहीं भी दर्द हो रहा हो, कहीं जख्म के बाद दर्द हो रहा हो तो हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने में कारगर होगा। इससे जोड़ों का दर्द भी कम होता है औऱ वाटर रिटेंशन के चलते पैदा हुई सूजन और दर्द में भी राहत मिलती है।

शरीर की सूजन में फायदेमंद 
जैसे हल्दी शरीर के जख्म और सूजन में राहत देती है वैसे ही हल्दी का तेल भी  शरीर में सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दरअसल हल्दी के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं।अगर शरीर में कहीं पर सूजन की परेशानी हो रही है तो हल्दी के तेल को हलका गर्म करके उस जगह पर हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए।

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही
ब्लड सर्कुलेशन का सही रहना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।कई बार ब्लड शरीर में  सही से सर्कुलेट नहीं  होता और कई तरह की बीमारियां हो जाती है। हल्दी का तेल इस्तेमाल करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। इससे शरीर के किसी भी हिस्से में ब्लड जमता नहीं है, इससे शरीर में खून का बहाव भी सही होता है। इसे रोज शरीर की मालिश करने से फायदा होगा। 

फटी एड़ियां कर देगा ठीक
फटी एड़ियां शर्मिंदगी के साथ साथ परेशानी का सबब बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के तेल में नारियल के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर रोज रात को सोने से पहले अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज भी करें। इससे कुछ ही दिन में फटी एड़ियां ठीक होकर मुलायम हो जाएंगी।

डैंड्रफ का खात्मा करने में कारगर
हल्दी का तेल सिर की रूसी यानी डैंड्रफ को खत्म करने में भी बहुत कारगर है। अगर नियमित तौर पर हल्दी के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाया जाए तो रूसी जल्द खत्म हो जाती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement