A
Hindi News हेल्थ रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा।

<p>Methidana and Almond</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SPICE_SPECIAL Methidana and Almond

हेल्दी रहने के लिए खानपान और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। अगर आप इन दोनों चीजों में से किसी एक चीज को भी नजर अंदाज करेंगे तो उसका सेहत पर बुरा असर पड़ने लगेगा। ये दोनों चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने की वजह से शरीर किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बच जाता है। अगर आ भी गया तो उससे आसानी से लड़ सकता है। कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए काढ़े के अलावा आप रोजाना रात को कुछ चीजें भिगोइए और उनका सुबह खाली पेट सेवन करें। इससे न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी बल्कि कई और समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाएगा। जानें कौन सी ऐसी पांच चीजें हैं जिन्हें भिगोकर खाने से सेहत में जबरदस्त फायदा होगा।

Image Source : Instagram/VEG_SOUPSMethidana 

मेथीदाना
मेथीदाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। ये सब्जी का न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके पांच दाने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना पेट के लिए अच्छा होता है। सिर्फ दाने ही नहीं बल्कि मेथी दाना का पानी भी पीना चाहिए। ये आंतों को साफ करके कब्ज की समस्या दूर करता है। इसके साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

Image Source : Instagram/MUKUNDAN_SINGHAlmond  

बादाम
बादाम खाने से बुद्धि तेज होती है। ये तो आपने कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है बादाम हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए अच्छा है। कई अध्ययनों के अनुसार रोजाना रात से भीगे हुए बादाम अगर सुबह खाएं तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक हो जाता है। साथ ही वजन घटाने में भी कारगर है। 

Image Source : Instagram/FITN_ESSANDNUTRITIONKishmish

किशमिश
इसमें आयरन और एंटी ऑक्सीडेट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। किशमिश चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाती है। इसे रोजाना खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है साथ ही शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती है।

Image Source : Instgram/FARMACIST_INDIA Anjir

अंजीर 
अंजीर भी भिगोकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। अंजीर में विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस , मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है। 

Image Source : Instagram/JAMNAGIRIMUKHWASAlsi

अलसी
अलसी के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा वजन घटाने में भी कारगर है। इसमें ओेमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा, फाइबर एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एसिडिटी और पेट में जलन की समस्या को छूमंतर कर देगा त्रिफला, जानें कब और कितनी मात्रा में लेने से होगा फायदा

गले की खराश से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता, जानकर तुरंत करेंगे इस्तेमाल

'मन की बात' में पीएम मोदी ने किया ड्रैगन फ्रूट का जिक्र, जानें इसे खाने से होते हैं कौन-कौन से फायदे

औषधीय गुणों भरपूर मुलेठी का बस इतनी मात्रा में करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये फायदे

Latest Health News