A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट, सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट, सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

पैशन फ्रूट में कैलोरी कम होती है। यह फाइबर का एक शानदार स्रोत है और विटामिन सी और ए से भी भरपूर है।

पैशन फ्रूट- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पैशन फ्रूट

डायबिटीज के मरीजों को खास तौर पर खाने पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। उन्हें उन चीजों की मनाही होती है जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। खास तौर पर डायबिटीज के  मरीजों को फलों का सेवन कम करने या एहतियात के साथ फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मगर पैशन फ्रूट एक ऐसा फ्रूट है, जिसका सेवन डायबिटीज के मरीज बिना की किसी चिंता के कर सकते हैं। 

पैशन फ्रूट में कैलोरी कम होती है। यह फाइबर का एक शानदार स्रोत है और विटामिन सी और ए से भी भरपूर है। पैशन फ्रूट इम्युनिटी बढ़ाने, हार्ट से जुड़ी समस्याओं, हड्डियों को मजबूत करने, नींद में सुधार, कैंसर और सांस की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है। 

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

पैशन फ्रूट में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ कैल्शियम का भी भरपूर स्रोत होता है। इसमें पॉलीफेनोल जैसे कंपाउंड भी होते हैं, जिसमें आगे पिकेटानॉल भी शामिल है। पिकेटानॉल इंसुलिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है और इसलिए यह डायबिटीज की समस्या में सुधार करता है। खास तौर पर पुरुषों में टाइप 2 डायबिटीज के लिए काफी कारगर है। 

डायबिटीज के लिए पैशन फ्रूट के फायदे
पीले पैशन फ्रूट के छिलके में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में सक्षम है, इस प्रकार यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। पैशन फ्रूट के हेल्थ बेनिफिट्स की बात करें तो इसमें लोवर जी आई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) भी शामिल है, जो इसे डायबिटीज के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

इसमें विटामिन ए और सी की प्रचुरता वजह से ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयुक्त है। पैशन फ्रूट की शुगर कंटेंट काफी कम है, इस प्रकार यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News