A
Hindi News हेल्थ शाम में चाय-पकौड़े की जगह इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं अपनी भूख, शरीर पर कभी नहीं चढ़ेगी मोटापे की चर्बी

शाम में चाय-पकौड़े की जगह इन हेल्दी स्नैक्स से मिटाएं अपनी भूख, शरीर पर कभी नहीं चढ़ेगी मोटापे की चर्बी

अगर आप शाम के समय चाय, समोसा या पकौड़े खाते हैं तो ये सेहत के लिए यह हेल्दी नहीं है। इसलिए अपने आप को मोटापे से बचाने और सेहतमंद रखने के लिए ये स्नैक्स खाएं।

Evening Snacks - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Evening Snacks

अक्सर शाम के समय में लोग चाय और समोसा खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रोज़ाना चाय पीना और समोसा खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे न केवल आपका वजन तेइ से बढ़ता है बल्कि आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। खासकर आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। ऐसे में अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो शाम के समय चाय और पकौड़ो की जगह आप इन हेल्दी स्नैक्स को खाना शुरू करे। इनके सेवन से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होगा बल्कि आपका शरीर सेहतमंद होगा।

शाम के नाश्ते में खाएं ये चीज़ें

  1. स्प्राउट्स: शाम के नाश्ते में आप स्प्राउट्स खा सकते हैं।  स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।  जो आपकी सेहत के लिए भेद फायदेमंद है। स्प्राउट्स खाने से आपकी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। जैसी आपके आंखों की रौशनी बढ़ती है, वजन कम होता है, डाइबिटीज कंट्रोल होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।  
  2. रोस्टेड चना: शाम के समय चाय और पकौड़ो की बजाय रोस्टेड चना भी बेहतर विकल्प है। चने में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है।  इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोस्टेड चना आपके लिए सबसे बेहतरीन स्नैक्स है।  
  3. स्वीट कॉर्न: स्वीट कॉर्न सिर्फ हेल्दी ही नहीं है बल्कि इसका स्वाद भी लोगों को खूब पसंद आता है। इसलिए आप शाम के नाश्ते में स्वीट कॉर्न को बॉईल कर खा सकते हैं। अगर आपको कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो  आप कॉर्न का सलाद बनाकर भी खा सकते हैं।  
  4. मखाना चाट: शाम के नाश्ते में आप मखाना चाट भी शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स कैल्शियम फाइबर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको एक्टिव और एनर्जी से भरपूर रखते हैं।  शाम के समय आप इसे रोस्ट कर या फिर इसका चाट बनाकर भी खा सकते हैं। 
  5. फ्रूट्स: अगर आपको मीठे की क्रेविंग हो रही है तो शाम के नाश्ते में आप फ्रूट्स खाएं। वहीं अगर आपको कोई तरल पदार्थ पीने का मन कर रहा है तो आप जूस भी पी सकते हैं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यूरिक एसिड से चटकने लगे हैं जॉइंट्स तो इन दाल को खाना करें तुरंत बंद; वरना उठना-बैठना हो जाएगा दुश्वार

बॉडी फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए किस मोटापे की चर्बी है आपके लिए सबसे ज़्यादा खतरनाक?

तलवों के दर्द को न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं प्लांटर फैसीसाइटिस के शिकार; जानें कब होती है ये समस्या?

Latest Health News