Monday, May 13, 2024
Advertisement

तलवों के दर्द को न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं प्लांटर फैसीसाइटिस के शिकार; जानें कब होती है ये समस्या?

अगर आपके पैरों के तलवे में भी अक्सर झुनझुनी या जलन होता है तो इसे सामान्य समस्या समझने की भूल न करें। और जल्द से जल्द इसका उपचार करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 28, 2024 23:38 IST
plantar fasciitis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL plantar fasciitis

आए दिन काम की थकान की वजह से लोगों को पैरों में दर्द होते रहता है, हालांकि अगर मसाज कर दिया जाए तो वो दर्द भी दूर हो जाता है। लेकिन कई बार कितना भी मसाज कर लो दर्द कम होने का नाम नहीं लेता है बल्कि दिन ब दिन वो बढ़ते ही रहता है। इसके बावजूद लोग इसे नॉर्मल समस्या समझ कर अनदेखा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिसे आप मामूली तलवों का दर्द समझ रहे हैं दरअसल वो प्लांटर फासिसाइटिस हो सकता है। प्लांटर फासिसाइटिस क्या होता है? और किस वजह से ये समस्या होती है चलिए हम आपको बताते हैं।

प्लांटर फैसीसाइटिस क्या है?

प्लांटर फैसीसाइटिस पैरों के तलवों में होने वाली एक परेशानी है। पैरों के निचले हिस्से यानी की एड़ियों के आसपास के मोटे टिशूज होते हैं। जब तलवों के टिश्यूज में सूजन आ जाती है तब प्लांटर फासिसाइटिस की परेशानी शुरू होती है। यह तब होता है जब आप अपने पैरों का बहुत ज़्यादा उपयोग करते हैं या उन पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं। 

किस वजह से होता है प्लांटर फासिसाइटिस?

प्लांटर फैसीसाइटिस के कई कारण हो सकता हैं। इसका एक कारण लंबे समय तक खड़े रहना भी हो सकता है। कई बार ज्यादा वजन होने और ज्यादा देर खड़े रहने से पैर के तलवों में असहनीय दर्द महसूस होता है। साथ ही गलत साइज़ के जूते पहनने, तलवों में चोट लगने, पैर फ्रैक्चर होने पर और महिलाओं में प्रेग्नेंसी के बाद भी होता है।

बॉडी फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए किस मोटापे की चर्बी है आपके लिए सबसे ज़्यादा खतरनाक?

प्लांटर फासिसाइटिस के लक्षण

  1. एड़ी में बहुत दर्द
  2. पैर के आर्च में दर्द
  3. एड़ियों का कड़क होना 
  4. एड़ी के आसपास सूजन

यूरिक एसिड से चटकने लगे हैं जॉइंट्स तो इन दाल को खाना करें तुरंत बंद; वरना उठना-बैठना हो जाएगा दुश्वार

तलवों में दर्द कम करने के उपाय

  1. हीट पैड से करें मसाज: तलवों में तेज दर्द है तो हीट पैड से अपने तलवों को सेकें। अगर हीट पेड नहीं है तो एक बोतल लेकर उसमें गर्म पानी भर लें।  इसके बाद इस बोतल से पैर के तलवों की अच्छी तरह मसाज करें। 
  2. बर्फ से सिकाई: बर्फ को कपड़े में लपेटकर तलवों के आसपास अच्छी तरह मसाज करें।  इससे आपको आराम मिलेगा। 
  3. एक्यूप्रेशर से दूर होगा दर्द: तलवों के दर्द हो दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर भी बेहद फायदेमंद है।  एक्यूप्रेशर से जॉइंट के दर्द को आसानी से दूर किया जा सकता है।  
  4. एड़ियों की एक्सरसाइज़ करें: बॉल पर अपना तलवा रखें और उसे एड़ी से लेकर पंजे तक बॉल के ज़रिए आगे पीछे घुमाएं। साथ ही अपने तलवों को बॉल पर प्रेशर दें। ऐसा करने से भी तलवों में आराम होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मखाना खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें खाने का सही समय?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement