Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बॉडी फैट के भी होते हैं कई प्रकार, जानिए किस मोटापे की चर्बी है आपके लिए सबसे ज़्यादा खतरनाक?

एक, दो नहीं बल्कि 4 तरह का होता है बॉडी फैट, जानिए किस मोटापे की चर्बी है आपके लिए सबसे ज़्यादा खतरनाक?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 28, 2024 18:49 IST
Obesity Type - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Obesity Type

शरीर में कहीं भी फैट का जमा होना वैसे तो हमारे शरीर के लिए हानिकारक ही है और खासकर अगर फैट हमारे शरीर के निचले हिस्से यानी पेट के आस पास जमा होता है तो वह हमें आउट ऑफ शेप तो कर ही देता है। साथ में वह आपकी सेहत के लिए भी बहुत हानिकारक बन जाता है। बॉडी फैट का डिस्ट्रीब्यूशन होना हमारे हाथ में नहीं होता है यह उम्र, जेंडर, हार्मोन लेवल और जीन्स के आधार पर बटता है। बहुत से लोग इस बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन बॉडी फैट 4 प्रकार होते हैं जो हमारे शरीर के अलग अलग हिस्सों में जमा होते हैं। हर प्रकार का फैट एक जैसा नहीं होता है और कुछ प्रकार के फैट आपके शरीर के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन फैट के प्रकार के बारे में।

इतने तरह के होते हैं बॉडी फैट

  1. विसरल फैट: विसरल फैट सबसे ज्यादा घातक होता है।  यह फैट एब्डोमिनल एरिया की बहुत गहराई में इकट्ठा होता है और किडनी, आंत, हृदय जैसे ऑर्गन के आस पास जमा हो जाता है। इस फैट को बेली फैट कहा जाता है जिसे कम करना आसान काम नहीं है। यह फैट डायबिटीज का कारण बन सकता है। इस फैट की वजह से किडनी डेमेज, स्ट्रोक, हृदय रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। यह फैट टिश्यू के बहुत अंदर जमा होता है। 
  2. सबक्यूटेनियस फैट: सबक्यूटेनियस फैट मसल्स के आस-पास जमा होता है। इस प्रकार का फैट बाजू, पेट, जांघ और हिप्स में ज़्यादा बढ़ता है।  हालांकि इसे आसानी से कम किया जा सकता है। कुछ हद तक इस फैट को बॉडी के लिए हेल्दी भी माना जाता है, लेकिन अगर यह ज़्यादा जमा हो जाए तो हॉर्मोन में गड़बड़ी हो सकती है। 
  3. ब्राउन फैट: यह फैट अक्सर बच्चों में देखने को मिलता है। यह स्पेशल प्रकार का फैट होता है जो शरीर को कैलोरी को बर्न करने में फायदा पहुंचाता है। रिसर्च के मुताबिक ठंडे तापमान के अंदर यह फैट एक्टिवेट हो जाता है शरीर की कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है। ब्राउन फैट को एक अच्छा फैट माना जाता है, और यह शरीर में इंसुलिन के लेवल में सुधार और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह डायबिटीज टाइप 2 के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है।
  4. एसेंशियल फैट: यह फैट हमारे ऑर्गन की रक्षा करते है। ब्रेन, बोन मैरो, नर्व और ब्रेन में पाया जाता है जो यह फैट हार्मोन्स को नियमित रखने के लिए जरूरी होता है, यह फर्टिलिटी के लिए भी आवश्यक होता है। एक स्टडी के मुताबिक एक महिला तब ही हेल्दी मानी जाती है जब उसके अंदर 10 से 13% एसेंशियल फैट मौजूद होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मखाना खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें खाने का सही समय?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement