A
Hindi News हेल्थ भूलकर भी ये लोग न करें अधिक मात्रा में संतरे का सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

भूलकर भी ये लोग न करें अधिक मात्रा में संतरे का सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

विटामिन सी, फाइबर से भरपूर संतरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए इसका अधिक सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है।

<p>Side effect of Orange</p>- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Side effect of Orange

Highlights

  • संतरा का सेवन करने से इम्यूनिटी होती है मजबूत
  • संतरे का सेवन कुछ लोगों के लिए खतरनाक

सर्दियों के मौसम में बाजार में अधिक मात्रा में संतरा नजर आने लगता है। विटामिन सी से भरपूर संतरा एक मौसमी हैं। जिसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ कई बीमारियों से बचाव होता है। 

संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो कोरोना काल में आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसी के चलते लोग संतरे का सेवन अधिक मात्रा में करने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेय साबित हो सकता है। जानिए किन लोगों को संतरे का सेवन अधिक मात्रा में करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

भूलकर भी ये लोग न करें लहसुन का अधिक सेवन, बढ़ जाएगी दिक्कत

एसिडिटी की समस्या

जिन लोगों को एसिडिटी, गैस, पेट संबंधी कोई समस्या हैं तो संतरा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एसिड और फाइबर होता हैं जो पेट में जाकर एसिड की मात्रा बढ़ा देता है, जिससे आपकी एसिडिटी की समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है। 

हार्ट बर्न

खट्टों फलों में अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है। जिसके कारण जब यह शरीर में जाता है तो, अधिक मात्रा में ये एकत्र हो जाता है। जिसके कारण एसिडिटी के अलावा हार्ट बर्न की समस्या भी हो जाती है।

क्या है Asymptomatic Covid, बिना लक्षण वाले कोविड मरीज बन रहे चुनौती 

Image Source : freepik.comSide effect of Orange

हड्डियों में दर्द

संतरे की तासीर खट्टी होने के साथ ठंडी होती हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, अर्थराइटिस आदि की समस्या हैं तो वह संभल कर इसका सेवन करें। क्योंकि संतरे का अधिक सेवन करने से आपकी समस्या से बढ़ सकती हैं। 

किडनी को करें प्रभावित

संतरे में कम मात्रा में पोटैशियम पाया जाता हैं। लेकिन जब ये शरीर में जाता हैं तो इसकी मात्रा अधिक हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करेंगे तो आपके किडनी के काम बाधित हो सकते हैं।

दांतों के लिए खतरनाक

अगर आप संतरा का अधिक सेवन करते हैं तो, यह दांतों को सुरक्षा देने वाली एनेमल परत को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि संतरे में एसिड अधिक मात्रा में होता है। जिसके कारण दांतों के एनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर रिएक्शन करते है। इससे दांत धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं।

एक दिन में कितना खाएं संतरा

एक्सपर्ट के अनुसार एक दिन में व्यक्ति 1-2 संतरे ही खाना चाहिए। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News