Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या है Asymptomatic Covid, बिना लक्षण वाले कोविड मरीज बन रहे चुनौती

माना जा रहा है कि Asymptomatic Covid मरीजों की तादाद ज्यादा हो गई है और ये लोग कोविड करियर के तौर पर संक्रमण फैला रहे हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 06, 2022 16:03 IST
asymptomatic covid know all about asymptomatic patients in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM asymptomatic covid know all about asymptomatic patients in hindi

Highlights

  • कोविड के करीब 70 फीसदी मामले Asymptomatic Covid के हैं
  • ओमिक्रॉन के मामलों में भी Asymptomatic मरीज ज्यादा है

देश में कोविड 19 की तीसरी लहर की आहट दिख रही है। प्रतिदिन केस बढ़ रहे हैं और सुरक्षा और बचाव को लेकर सरकारें अलर्ट हो गई हैं। लेकिन Asymptomatic Covid केस अब भी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक चुनौती बने हुए हैं। माना जा रहा है कि Asymptomatic Covid मरीजों की तादाद ज्यादा हो गई है और ये लोग कोविड करियर के तौर पर संक्रमण फैला रहे हैं। 

क्या है Asymptomatic Covid?

Asymptomatic Covid केस यानी वो व्यक्ति जो कोविड 19 से ग्रस्त है लेकिन उसके शरीर पर इस संक्रमण के किसी तरह के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। ऐसे मरीज खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं क्योंकि लक्षण न दिखने के कारण वो आइसोलेट नहीं होते और बाहर घूमते फिरते हैं, ऐसे में ये मरीज दूसरों को संक्रमित कर डालते हैं। इसलिए Asymptomatic Covid के मरीजों को खोजना और चिह्नित करना सबसे बड़ी चुनौती मानी जा रही है। 

कोरोना के हमले से बचने के लिए कैसा मास्क बनेगा आपका सुरक्षा कवच, यहां जानिए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर चुका है Asymptomatic Covid के मरीजों को होम आइसोलेशन में रहना चाहिए। हाल ही में दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डायरेक्टर डॉक्टर नरेश गुप्ता ने भी इस बात की चिंता जताते हुए कहा था कि देश में कोविड के करीब 70 फीसदी मामले Asymptomatic Covid के हैं। ऐसे में लोगों को पता तक नहीं चल पाता कि उनके पास खड़ा व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है। ऐसे में संक्रमण दोगुनी और तिगुनी रफ्तार से फैल सकता है और यही हो भी रहा है। 

इतना ही नहीं ओमिक्रॉन के मामलों में भी Asymptomatic मरीज ज्यादा है और इसलिए ये साइलेंट किलर की तरह फैल रहा है।

बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने के बाद हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट, बरतें सावधानी

Asymptomatic Covid के मरीज क्या करें?

Asymptomatic Covid के मरीजों के इलाज और आइसोलेशन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि Asymptomatic Covid के मरीजों को अस्पताल में दाखिल करने की जरूरत नहीं है। ऐसे मरीजो को टेस्ट करवाने की जरूरत भी नहीं है और इन्हें केवल 7 दिनों के लिए आइसोलेट होना चाहिए। 

Asymptomatic Covid के साथ साथ Mild Covid के मरीजों को भी होम आइसोलेशन का पालन करने की हिदायत दी गई है। अस्पताल में केवल वही लोग भर्ती किए जाएंगे जिनपर ज्यादा लक्षण हैं और जिन्हें सांस लेने में दिक्कत और ऑक्सीजन की कमी दिख रही है या दूसरी गंभीर स्थिति का शिकार हैं।

अस्पताल में भर्ती हल्के लक्षण वाले कोविड मरीज सात दिनों तक बुखार न आने पर डिस्चार्ज किए जाएंगे और होम आइसोलेशन में रहेंगे, जब तक उनकी अगली कोविड रिपोर्ट निगेटिव नहीं आ जाती।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement