Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना के हमले से बचने के लिए कैसा मास्क बनेगा आपका सुरक्षा कवच, यहां जानिए

कोरोना के केस फिर से बढ़ने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि कपड़े का मास्क लगाया जाए या सर्जिकल मास्क यानी N95 मास्क पहना जाए। सिंगल लेयर मास्क पहना जाए या डबल लेयर।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 06, 2022 13:57 IST
कोरोना के हमले से बचने...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना के हमले से बचने के लिए कैसा मास्क बनेगा आपका सुरक्षा कवच

कोरोना वायरस के साथ साथ इसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की भयंकर लहर देश पर कहर बनकर ढा रही है। अमेरिका ब्रिटेन के बाद भारत में भी इस जानलेवा वायरस के मामलों में बहुत ज्यादा तेजी देखी जा रही है। कहा जा रहा है कि जल्द ही ये तीसरी लहर में बदल सकती है। एक तरफ कोविड केस बढ़ रहे हैं तो दूसरी तरफ ओमिक्रॉन भी रफ्तार तेज कर रहा है।

ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क ही कोरोना से बचने का एकमात्र विकल्प बन जाते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि मास्क की अनिवार्यता के साथ साथ कौन सा मास्क लगाना जरूरी है, ये समझा जाए।

चलिए समझते हैं कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कौन सा मास्क आपको संक्रमण से बचा सकता है और वो कितना कारगर होगा।

कोरोना के केस फिर से बढ़ने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि कपड़े का मास्क लगाया जाए या  सर्जिकल मास्क यानी N95 मास्क पहना जाए। सिंगल लेयर मास्क पहना जाए या डबल लेयर। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO कोरोना लहर के बीच मास्क की उपयोगिता पर एक बयान जारी कर चुका है। इस गाइडलाइन में कहा गया है मेडिकल मास्‍क या सर्जिकल मास्‍क उन लोगों को पहनने की जरूरत है जो फ्रंटलाइनर हैं यानी स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी और अन्य आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग। 

सर्जिकल और डबल लेयर मास्क-

ऐसे मास्क वो लोग पहनें जो कोविड के मरीज हैं या फिर ऐसे मरीजों की देखभाल कर रहे हैं। हैं. इसके अलावा, यह ऐसे लोग जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं और जिन्‍हें आसपास किसी के अन्य व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा है, इन्हें भी डबल लेयर या सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए। 

ये लोग भी पहनें डबल लेयर या सर्जिकल मास्क - 

  1. अगर आपके परिवार में किसी को कोरोना हुआ है। 
  2. आप अस्पताल जा रहे हैं। 
  3. पुलिसकर्मी
  4. स्वास्थ्यकर्मी
  5. यातायात और रोड सेफ्टी से जुड़े लोग
  6. दूध सप्लाई, अखबार सप्लाई करने वाले लोग
  7. कोरोना संक्रमित व्यक्ति की देखभाल करने वाले लोग

क्या हैं WHO की गाइलाइन-

  1. WHO की गाइडलाइन कहती है कि चूंकि कोरोना की लहर तेज हुई है तो फैब्रिक मास्क पहनने वालों को भी डबल लेयर मास्क पहनना चाहिए।
  2. अगर आप घर के अंदर भी हैं तो  सिंगल लेयर फ्रैब्रिक मास्क का प्रयोग करें।
  3. अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो फैब्रिक मास्क के ऊपर सर्जिकल मास्क पहनें।
  4. आप दफ्तर में काम कर रहे हैं तो फैब्रिक मास्क के ऊपर सर्जिकल मास्क का प्रयोग करें।

FFP मास्क- 
ये मास्क N95 वाले प्रोडक्ट से ही बनाए जाते हैं लेकिन ये विशेष तौर पर उन लोगों के लिए कारगर हैं जो इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। ये मास्क धूल और अन्य कणों को सांस के भीतर जाने से रोकते हैं। ये मास्क हवा में मौजूद 95 फीसदी कणों को फिल्टर करने में सक्षम हैं। 

FFP3 मास्क-
ये भारत में इस्तेमाल किए जा रहे N99 मास्क की तरह कारगर हैं। ये न केवल हवा में मौजूद कणों को रोकते हैं बल्कि संक्रमण और बेक्टीरिया को भी फिल्टर करने में सक्षम है। इस तरह के मास्क हाई रिस्क वाले क्षेत्रों के लिए पहनने की हिदायत दी गई है। ब्रिटेन की एक स्टडी कहती है कि अस्पताल में कोविड मरीजों की देखभाल और इलाज में लगे स्वास्थ्यकर्मियों ने FFP3 मास्क  पहना है और इसका लाभ दिख रहा है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement