A
Hindi News हेल्थ शाकाहारी लोग डाइट में जरूर शामिल करें सोया चंक्स या न्यूट्रीला, प्रोटीन की कमी होगी दूर

शाकाहारी लोग डाइट में जरूर शामिल करें सोया चंक्स या न्यूट्रीला, प्रोटीन की कमी होगी दूर

जानिए सोया चंक्स या न्यूट्रीला का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन मिलने के अलावा और कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Soya Chunks- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ANKITA.SADHUKHAN.338 Soya Chunks

जब भी आप किसी बीमारी से रिकवर कर रहे हों उस वक्त शरीर को हाई प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो जाती है जो पूरी तरह से शाकाहारी हैं। वेजिटेरियन लोगों के लिए हाई प्रोटीन के कम सोर्स हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर चीजें ऐसे हैं जिनका सेवन करने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो परेशान ना हो। शाकाहारी लोग सोया चंक्स या न्यूट्रीला से हाई प्रोटीन ले सकते हैं। खास बात है कि बाजार में इसे आप कम रेट पर खरीद सकते हैं। एक स्टडी के अनुसार 100 ग्राम बिना पके हुए सोया चंक्स में 345 कैलोरीज के साथ 52 ग्राम प्रोटीन होता है। जानिए सोया चंक्स या न्यूट्रीला का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन मिलने के अलावा और कौन-कौन से फायदे होते हैं। 

साबूदाना खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, इस नवरात्रि डाइट में जरूर करें शामिल

प्रोटीन का अच्छा सोर्स
सोया चंक्स या न्यूट्रीला में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी है और शरीर में आई प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में सोया चंक्स को जरूर शामिल करें। इसके सेवन से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

Image Source : Instagram/kanaktradingcompanSoya Chunks

कम करता है कोलेस्ट्रॉल लेवल
सोया चंक्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार अगर हर दिन हमारे शरीर में करीब 25 ग्राम सोया प्रोटीन जाता है तो इससे शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 3 प्रतिशत से 4 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डायबिटीज पेशेंट सही तरीके से करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरली कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

दिल के लिए लाभकारी
सोया चंक्स का सेवन करना दिल के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। जो कि दिल के लिए अच्छा रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।    

 

Latest Health News