Thursday, March 28, 2024
Advertisement

साबूदाना खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, इस नवरात्रि डाइट में जरूर करें शामिल

आपको व्रत के दौरान खाए जाने वाले साबूदाना के फायदे बताएंगे। जानिए साबूदाना का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 01, 2021 22:12 IST
Sabudana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EATWITHARORAS Sabudana

7 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। वहीं कुछ भक्त अपनी इच्छानुसार शुरू और आखिर का या फिर कुछ लोग पूरे नौ दिन का उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान भक्त फलाहारी भोजन ही ग्रहण करते हैं। ऐसे में आज हम आपको व्रत के दौरान खाए जाने वाले साबूदाना के फायदे बताएंगे। जानिए साबूदाना का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

यूरिक एसिड पेशेंट पानी में हल्दी के साथ मिलाकर पिएं ये 2 चीजें, दिखेगा असर

Sabudana

Image Source : INSTAGRAM/ _THE_HOMECHEF_
Sabudana

जानिए साबूदाना में क्या क्या पाया जाता है

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि साबूदाना न्यूट्रिशन से भरपूर एक बैलेंस डाइट हैं। इसमें  विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स कई चीजें शामिल हैं। जो कि सेहतमंद शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

साबूदाना से सेहत को होने वाले फायदे

हड्डियों को बनाता है मजबूत
साबूदाने के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि साबूदाना में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही मैग्नीशियम होता है जो कि हड्डियों को टूटने से बचाने में मददगार है।

साबूदाना

Image Source : INSTAGRAM/ ARCHKC
साबूदाना

शरीर को देता है एनर्जी
व्रत के दौरान शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में साबूदाने का सेवन करने से आप दिनभर एक्टिव फील करेंगे। इसके साथ ही शरीर स्वस्थ रहेगा।

डायबिटीज पेशेंट सही तरीके से करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरली कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

वजन घटाने में करता है मदद
अगर किसी का वजन बढ़ा हुआ है और उसे वजन कम करना है तो भी उसमें साबूदाना आपकी मदद करेगा। साबूदाना में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। साबूदाना थोड़ा हैवी भी होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहेगा और आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। लिहाजा वजन कम होने में सहायता मिलेगी।

पेट की समस्याओं में राहत 
अगर किसी को पेट से संबंधित किसी भी तरह जैसे कि एसिडिटी और अपच जैसे समस्याएं हैं तो भी उसमें साबूदाना आपकी मदद करेगा।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement