Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट सही तरीके से करें इन 5 चीजों का सेवन, नैचुरली कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डॉक्टर से परामर्श लेने के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। जानिए डायबिटीज कंट्रोल करने के आसान से 5 घरेलू नुस्खे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 04, 2021 9:57 IST
Karela juice and methi pani- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FINEFETTLECOOKERY,YOGAWITHABHI Karela juice and methi pani

खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो डायबिटीज है। समय रहते ही अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो ये शरीर के अन्य अंगों पर बुरा असर डालने लगती है। शुगर पेशेंट को हमेशा मीठा और चावल ना खाने को कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन करने से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेने के अलावा कुछ घरेलू नुस्खों से भी मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। जानिए डायबिटीज कंट्रोल करने के आसान से 5 घरेलू नुस्खे।

सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है सूखा नारियल, कई समस्याएं करेगा दूर

Bhindi

Image Source : INSTAGRAM/CURRYSUTRA
Bhindi

भिंडी करेगी शुगर कंट्रोल

भिंडी में सॉव्युबल फाइबर होता है। ये फाइबर डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। इसी वजह से हर शुगर के मरीज को भिंडी को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। बस इसे आप इस तरह से अपनी डाइट में शामिल करें। 

1. भिंडी को पानी से अच्छी तरह से धो लें
2. इसके बाद रात में पानी में भिगोकर रख दें
3. सुबह भिंडी के पानी को छान लें और पी लें
4. रोजाना दो से तीन महीने तक ऐसा करें

करेला 
शुगर पेशेंट को करेले के जूस का सेवन करना चाहिए। करेले में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। एक स्टडी के अनुसार करेले के जूस का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। जो कि शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद होती है। इसके लिए बस आपको रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास करेले के जूस का सेवन करना होगा। इससे आपको फायदा मिलेगा।

नैचुरल तरीके से वजन घटाने में असरदार है बैंगन, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

खीरा है असरदार
खीरा ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद भी कर सकता है। खीरा शुगर पेशेंट के रक्त में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में सहायता करता है। इसी वजह से शुगर के रोगी को अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए। खीरे को आप सलाद के रूप में या फिर रायते में भी खा सकते हैं।

आंवला
आंवला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने और भोजन के बाद शुगर लेवल के स्पाइक्स को रोकने में सहायता करता है। आंवले में क्रोमियम होता है। ये एक खनिज है जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है। ये शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाता है। जिससे की ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। शुगर पेशेंट आंवले के जूस का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा एक चम्मच आंवला पाउडर को रोजाना पानी के साथ खाएं। 

methidana

Image Source : INSTAGRAM/C3STUDIO.IND
methidana

मेथी
मेथी दाना अमीनो एसिड्स रक्त के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका स्तर कम करने का काम करते हैं। इसके कारण खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है। आप बस मेथी दाना को एक गिलास पानी में 1 चम्मच डाल दें। अगले दिन सुबह सबसे पहले मेथी दाना को चबाकर खा लें। उसके बाद एक- दो घूंट पानी पी लें। इस बात का ध्यान रखें कि मेथी दाना और पानी पीने के करीब आधे घंटे बाद ही आप कुछ खाएं। इससे आपको फायदा होगा। 

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement