Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है सूखा नारियल, कई समस्याएं करेगा दूर

अगर आप उन लोगों में शामिल नहीं है जो सूखा नारियल खाते हैं तो हो सकता है कि इस खबर को पढ़ने के बाद सूखे नारियल को आप खाना शुरू कर दें। जानिए सूखा नारियल खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 29, 2021 13:14 IST
Dry Coconut- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FRUIT_O_SPICE Dry Coconut

नारियल पानी तो आप सब ने कभी ना कभी पिया होगा। जाहिर सी बात है इसके फायदे के बारे में भी जानते होंगे। लेकिन आप में से बहुत सारे लोग होंगे जो सूखे नारियल के अनगिनत फायदे के बारे में नहीं जानते होंगे। सूखे नारियल का इस्तेमाल घर में बनने वाली कई डिशेज में और कई मिठाइयों में भी लोग करते हैं। वहीं कुछ लोगों को सूखा नारियल इतना ज्यादा पसंद होता है कि वो उसे रोजाना खाना पसंद करते हैं। अगर आप उन लोगों में शामिल नहीं है जो सूखा नारियल खाते हैं तो हो सकता है कि इस खबर को पढ़ने के बाद सूखे नारियल को आप खाना शुरू कर दें। जानिए सूखा नारियल खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

नैचुरल तरीके से वजन घटाने में असरदार है बैंगन, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

दुबलेपन से दिला सकता है निजात

कई लोगों को ये शिकायत होती है कि वो कितना भी क्यों ना खा लें उनकी सेहत बाकी लोगों की तरह क्यों नहीं बनती। यानी कि वो इतने दुबले क्यों हैं। अगर आप भी दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में सूखे नारियल को शामिल करें। ये शरीर को ताकत देगा और दुबलापन दूर करने में आपकी सहायता भी करेगा। इसके लिए बस आप करीब आधा लीटर दूध में 15 से 20 मखाने, 5 से 6 काजू और बादाम, 3 से 4 छुहारे को उबालकर रोजाना पिएं। ऐसा करने से आपको असर दिखने लगेगा।

दिमाग को करता है तेज
सूखा नारियल आपके दिमाग और मेमोरी को तेज करने में कारगर है। सूखे नारियल में मौजूद कॉपर ऐसा करने में असरदार होता है।

Dry Coconut

Image Source : INSTAGRAM/FOODRERA
Dry Coconut

आयरन का अच्छा स्त्रोत
अगर आप आयरन की कमी से परेशान हैं तो डाइट में सूखे नारियल को शामिल करें। इसके साथ ही ये शरीर में आई खून की कमी को दूर करने में भी सहायता करता है।

खाली पेट रोजाना खाएं भीगे बादाम, दिमाग तेज करने के अलावा वजन घटाने में भी करेगा मदद

डाइजेशन अच्छा रहता है
सूखे नारियल का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है। इसके साथ ही अगर किसी के पेट में कोई घाव भी है तो इसका सेवन करने से ये समस्या भी दूर हो सकती है।

थकान और कमजोरी दूर होती है
इसमें कोलेस्ट्रॉल, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो ये शारीरिक थकान और कमजोरी को दूर करने में सहायता करता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement