A
Hindi News हेल्थ इन बीजों की गर्मी पिघला सकती है धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल के कण, इन 2 तरीकों से करें सेवन

इन बीजों की गर्मी पिघला सकती है धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल के कण, इन 2 तरीकों से करें सेवन

हाई कोलेस्ट्रोल में मेथी के बीज: दिल से जुड़े ज्यादातर मामलों का कारण है हाई कोलेस्ट्रोल। ऐसे में इसे कम करना जरूरी है और इस काम में आप ये बीज आपकी मदद कर सकते हैं। बस जान लें कि आपको इसका सेवन कैसे करना है।

 methi for high cholesterol - India TV Hindi Image Source : SOCIAL methi for high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रोल में मेथी के बीज: शरीर में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना धमनियों को सकड़ा करता है और ब्लॉकेज का कारण बन सकता है। इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और इससे दिल पर प्रेशर बढ़ता है और आपको हार्ट अटैक की ओर ले जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी धमनियों की सफाई के लिए काम करें और मेथी के बीजों का सेवन (methi for high cholesterol) इस काम में मदद कर सकते हैं।

हाई कोलेस्ट्रोल में कैसे करें मेथी का सेवन- How to consume methi for high cholesterol in hindi

1. मेथी सलाद-Sprouted methi salad 

मेथी सलाद बनाने के लिए मेथी को अंकुरित कर लें और फिर बाकी सब्जियों के साथ इसका सलाद बनाकर खाएं। दरअसल, ये अंकुरित मेथी हाई फाइबर और रफेज से भरपूर है जो कि धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल के कणों को कम करने में मदद कर सकता है। ये असल में लैक्सटेसिव की तरह काम करता है और एक जेल जैसा कंपाउंड क्रिएट करता है और कोलेस्ट्रोल के कणों से चिपक जाता है और इसे धमनियों से बाहर निकालने में मदद करता है। 

Image Source : socialcholesterol control tips

Karwa Chauth 2023: इस बार है पहला करवाचौथ तो बॉडी को पहले से ही कर लें तैयार, नहीं लगेगी भूख-प्यास

2. मेथी की चाय-Methi tea

मेथी की चाय शरीर में एक गर्मी पैदा करती है जिससे कोलेस्ट्रोल के कण आसानी से पिघलने लगते हैं और फिर ये धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके अलावा इस चाय की खास बात ये है कि ये बैड कोलेस्ट्रोल को कम करके गुड कोलेस्ट्ऱॉल को बढ़ाने में मददगार है। इस प्रकार से ये धमनियों को हेल्दी रखने में मददगार है।

शरीर को कबाड़खाना बना देती है विटामिन B 12 की कमी, जवानी में ही आ जाता है बुढ़ापा, ये 5 गंभीर लक्षण हैं इसकी पहचान

इन सबके अलावा आप मेथी को यूंही भिगोकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका पानी भी पी सकते हैं। बता दें कि मेथी "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है। साथ ही ये ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा शोध से पता चलता है कि मेथी एसिड रिफ्लक्स में मदद कर सकती है। तो, दिल के मरीज हो या डायबिटीज के आपके लिए मेथी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News