A
Hindi News हेल्थ किडनी खराब होने पर शरीर के इस हिस्से में रहता है दर्द, उठने-बैठने में भी होती है दिक्कत!

किडनी खराब होने पर शरीर के इस हिस्से में रहता है दर्द, उठने-बैठने में भी होती है दिक्कत!

किडनी एक ऐसा अंग है जिसका डैमेज होना गंभीर और जानलेवा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि जब शरीर में इसकी शुरुआत हो तब ही आप इसे पहचान लें नहीं तो ये धीमे-धीमे आपके शरीर के दूसरे हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है और कई समस्याओं का कारण बन सकता है। तो, आइए शुरुआत में ही जान लेते हैं इसके परेशान करने वाले लक्षण।

kidney damage pain area - India TV Hindi Image Source : SOCIAL kidney damage pain area

किडनी हमारे शरीर के उन अंगों में आता है जो कि फिल्ट्रेशन का काम करती है। यही वो अंग है जो कि खून की सफाई में मददगार है। ये शरीर में हानिकारक पदार्थों का बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर के दूसरे हिस्सों के काम काज को बेहतर बनाता है। लेकिन, तब क्या जब शरीर के इस हिस्से में गड़बड़ी आ जाए। दरअसल, इस हिस्से में गड़बड़ी से शरीर में फिल्ट्रेशन का काम बिगड़ जाता है और कई अंगों को नुकसान होने लगता है।  ऐसे में किडनी खराब होने पर शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो सकता है जिसे आप शुरुआती संकेत (kidney damage symptoms) समझ सकते हैं।                                          

किडनी खराब होने पर कहां दर्द होता है-Kidney damage pain area in hindi

1. पेट में दर्द

पेट में लगातार दर्द रहना किडनी खराब होने का लक्षण हो सकता है। दरअसल, किडनी का काम काज जब बिगड़ता है तो इससे मेटाबोलिक रेट प्रभावित होता है और डायरिया के लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में पेट में तेज मरोड़ वाला दर्द हो सकता है। तो, कई बार ये दर्द हल्का-हल्का भी महसूस हो सकता है।  अगर आपके पेट में लगातार दर्द रहे तो नजरअंदाज न करें और केएफटी टेस्ट (KFT Test) करवाएं। 

क्या नींबू पानी तुरंत ब्लड प्रेशर कम कर सकता है? जानें दिल के मरीजों के लिए कितना सही है ये ड्रिंक

Image Source : socialkidney damage symptoms

2. पीठ में दर्द

किडनी खराब होने पर पीठ में दर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, किडनी का काम काज जब प्रभावित होता है तो इसका असर दूसरे हिस्सों पर भी नजर आता है और यही वजह है कि ये पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द के रूप में महसूस हो सकता है। ये दर्द उठने और बैठने के दौरान और तेज हो सकता है जिससे इन कामों में आप दिक्कत महसूस कर सकते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी, कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से पूरी करें कमी  

3. पसलियों में दर्द 

पसलियों में दर्द का एक बड़ा कारण किडनी खराब होना हो सकता है। क्योंकि किडनी हमारे पीठ के एक ऐसे हिस्से में होती है जहां से पसलियों तक ये दर्द महसूस होता है। असल में जैसे-जैसे स्थिति खराब हो रही होती है ये स्थिति और बढ़ जाती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। साथ ही जैसे ही ये लक्षण महसूस हों डॉक्टर को दिखाएं और सही समय पर टेस्ट करवाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News