Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी, कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से पूरी करें कमी

Omega-3 Fatty Acid: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बेहद जरूरी है। दिल और दिमाग को फिट रखना है तो शरीर में ओमेगा की कमी नहीं होनी चाहिए। शरीर में अगर ये 3 लक्षण दिखें तो ओमेगा-3 की कमी हो सकती है। जानें ओमेगा 3 के लिए क्या खाएं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 08, 2023 13:11 IST
Omega 3- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओमेगा 3

ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। हार्ट, स्किन और हेयर के अलावा कैंसर सेल्स को रोकने में भी ओमेगा 3 मदद करता है। ओमेगा 3 की कमी होने पर शरीर में कई परेशानी होने लगती हैं। आप कुछ लक्षणों से आसानी से समझ सकते हैं कि कहीं आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी तो नहीं हो रही है। हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है। आप डाइट के जरिए आसानी से ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

क्या है ओमेगा-3 फैटी एसिड? (What Is Omega 3 Fatty Acid)

आपको ये जानना जरूरी है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड क्या होता है। ये एक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड है जो शरीर के सही फंक्शन के लिए बहुत जरूरी है। शरीर को ऊर्जा देने के लिए ओमेगा-3 एसिड की जरूरत होती है। इससे दिल, रक्त वाहिकाएं, लंग्स और इम्यूनिटी मजबूत बनती है।

शरीर में ओमेगा-3 की कमी होने पर लक्षण (Omega 3 Deficiency Symptoms)

  • रूखी त्वचा- अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो रही है तो शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी हो सकती है। शरीर में ओमेगा फैटी एसिड कम होने पर स्किन बेजान होने लगती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ये स्किन सेल्स वॉल्स में पाया जाता है।
  • नखून टूटने लगते हैं- अगर आपके नाखून पतले हो रहे हैं और बहुत मुलायम होने की वजह से टूट रहे हैं तो ये परेशानी वाली बात है। ये शरीर में ओमेगा 3 की कमी का संकेत है। आपको इस समस्या को डॉक्टर को दिखाना चाहिए और ओमेगा से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।
  • नींद में कमी आना- जिन लोगों को शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने लगती है उनको नींद नहीं आने की समस्या बढ़ जाती है। दिन भर थकान, सुस्ती और एनर्जी लो फील होती है। आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लेना चाहिए।
  • फोकस करने में कमी- कई बार हम चाह कर भी किसी काम में फोकस नहीं कर पाते हैं। ये शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी होने पर हो सकता है। बार-बार ध्यान भटकना और एकाग्रता में कमी होना ओमेगा 3 की कमी की ओर संकेत देता है।

शरीर के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी? (Omega 3 For Body)

  • ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे हार्ट को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। ओमेगा-3 फैटी से दिल अच्छी तरह काम करता है।
  • ओमेगा-3 से स्किन और बाल अच्छे रहते हैं। लंबे समय तक सुंदर और जवान बने रहने के लिए डाइट में ओमेगा-3 जरूर होना चाहिए।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड वाहिकाओं में सूजन को कम करता है और पीरियड्स में होने वाले पेन में भी आराम पहुंचाता है।
  • ओस्टियोआर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मदद करता है।
  • मेमोरी, मूड और इंटेलिजेंस के लिए भी ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी है। इससे ब्रेन के केमिकल्स का सही बैलेंस बना रहता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन (Omega 3 Diet Food)

अखरोट

दूध
चिया सीड्स
अंडा
फ्लैक्सीड्स
सालमन मछली
कैनोला ऑयल
टूना मछली
सी फूड
राजमा
सोयाबीन ऑयल 
चिकन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement