Saturday, May 25, 2024
Advertisement

गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाएंगी ये चीज़ें, सुबह के नाश्ते में करें शामिल; पूरे दिन शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

​अगर आप भी डिहाइड्रेशन और गर्मी की मार से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पानी से भरपूर इन चीज़ों को शामिल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 06, 2024 9:42 IST
गर्मी से बचाएंगी ये...- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गर्मी से बचाएंगी ये चीज़ें

दिल्ली में गर्मी का पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंचने वाला है। ऐसे में इस उमस भरे मौसम में ज़्यादातर लोग शरीर में पानी की कमी से बीमार पड़ते हैं। दरअसल, शरीर में पानी की कमी से इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो सकती है जिस वजह से लोग डिहाइड्रेशन, बुखार, उल्टी, दस्त और जैसी समस्याओं से परेशान होते हैं। ऐसे में इस मौसम में आपकी बॉडी में पाने की कमी न हो इसलिए सुबह के ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों को शामिल करें। सुबह इनके सेवन से आपकी शरीर पूरे दिन हाइडट्रेड रहती है।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नाश्ते में इन चीज़ो को करें शामिल (Include these foods in your breakfast to prevent dehydration)

  • खीरा और ककड़ी: खीरा शरीर को तुरंत हाइड्रेट करता है और शरीर की गर्मी को कम करता है। इसे सलाद के रूप में या अपनी पसंदीदा डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पियें। खीरा की तरह ककड़ी भी पानी से भरपूर फ़ूड है। इन दोनों में लगभग 95% पानी पाया जाता है। इनमें फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं। इनके सेवन से आपकी बॉडी हाइडट्रेटेड होती है और आपकी पाचन प्रक्रिया भी सही होती है.

  • हरी सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इनका सेवन गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक पहुँचाती हैं। पालक,राजगिरा और गोभी उमस भरी गर्मी को ताज़गी देने वाली बनाती है। सुबह नाश्ते के समय आप इन्हें स्मूदी, सलाद या फिर चीला के तौर पर खा सकते हैं। 

  • लस्सी और छाछ: लस्सी और छाछ दोनों में ही विटामिन सी से भरपूर हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनने के लावा आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देती। लस्सी और छाछ आपके पेट के स्वास्थ के लिए भी बेहद लाभकारी है और पाचन को बेहतर बनाता है। 

  • नारियल पानी: नारियल पानी में पानी के साथ इलेक्ट्रोलाइट भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इस मौसम में इसका सेवन आपकी सेहत के लिए सोने पर सुहागा वाला काम करता है। नारियल पानी पीने से सिर्फ बॉडी हाइडट्रेटेड ही नहीं होती ही बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं। 

  • लौकी और तोरई: लौका और तोरई में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है ऐसे में गर्मी के मौसम में इसका सेवन बेहद लाभकारी होता है। आप सुबह के समय लौकी या तोरई का रायता या फिर इसका पराठा बनाकर खाएं। 

  • फ्रूट सलाद: गर्मियों में तरबूज और खरबूजे बहुत ज़्यादा बिकते हैं। विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, तरबूज और खरबूज गर्मियों के लिए आपके बेहतरीन साथी हैं। पानी से भरपूर ये फल आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। आप इनका फ्रूट सलाद या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement