Sunday, May 19, 2024
Advertisement

World Laughter Day 2024: हंसने से सुधर जाती है दिल की सेहत, डिप्रेशन भी होता है दूर; जानें अन्य फायदे

आज देश-दुनिया में ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ मनाया जा रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं लाफिंग थेरेपी आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए कितनी ज़रूरी है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 05, 2024 19:19 IST
World Laughter Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL World Laughter Day

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग हंसना ही भूल गए हैं और इस वजह से लोग इन दिनों डिप्रेशन और एंजायटी का शिकार हो रहे हैं। लोगों ने हंसना कम कर दिया है इसलिए हर साल मई महीने के पहले रविवार को ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’  (World Laughter Day ) के रूप में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों में हंसी के प्रति जागरुकता फैलाने का है। क्या आप जानते हैं सिर्फ ज़ोर से हंसने से आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत में सुधार आता है। चलिए हम आपको बताते हैं

हंसने से आपको क्या फायदे होते हैं? 

  • डिप्रेशन होता है कम: हंसने से शरीर एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज़ करता है जो आपको स्ट्रेस, चिंता और अवसाद से छुटकारा दिलाता है। लाफ्टर थेरेपी कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे स्ट्रेस हार्मोन के प्रोडक्शन को कम करता है, जिससे तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। हंसने से सिर्फ डिप्रेशन ही कम नहीं होता है बल्कि आपकी याददाश्त भी तेज होती है जो डिप्रेशन को कम करने में मदद करती है। 

  • मूड में सुधार करें: हंसने से बॉडी में मौजूद सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो आपके मूड को ठीक करता है।  दरअसल, सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ने से डिप्रेशन और एंजायटी कम होती हैं, जिससे आपका मूड बेहतर बनता है।

  • नींद आती है भरपूर: अगर आप नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं तो ज़िंदगी में लाफ्टर थेरेपी को शामिल करें। हंसने से शरीर में मेलानिन हॉर्मोन रिलीज होता है जो चैन की नींद दिलाने में मदद करता है। इसलिए रात को सोने से पहले लाफ्टर थेरेपी ज़रूर अपनाएं यह थेरेपी सोने से पहले दिमाग को शांत कर बेहतर नींद दिलाता है। 

  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करें: आपको बता दें हंसना सिर्फ आपकी मानसिक सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि हंसने से आपका इम्यून सिस्टम भीमजबूत होता है।  जोर-जोर से हंसने आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। लाफ्टर थेरेपी शरीर में एंटीबॉडी के प्रोडक्शन को बढ़ाकर, इम्यूनिटी सेल्स को एक्टिव करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। 

  • दिल की सेहत होती है दुरुस्त: हंसने से आपकी दिल की सेहत सही रहती है। ऐसा हम नहीं डॉक्टर्स भी कहते हैं। दरअसल, हंसने से शरीर में डोपामाइन हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता है। जिससे आप खुश महसूस करते हैं। जब आप खुश रहते हैं तो इस वजह से आपके दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता है जिस वजह से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement