Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गर्मियों में सुबह की धूप है सेहत के लिए लाभकारी, जानें कब और कितने मिनट की वॉक से मिलेंगे फायदे?

गर्मियों के मौसम में दिन जल्दी हो जाता है और धूप निकल आती है। धूप देखकर लोग वॉक करने से कतराते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह की धूप आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। चलिए जानते हैं सुबह की धूप से हमें क्या फायदे मिलेंगे?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 05, 2024 13:08 IST
सुबह की धूप में वॉक करने के फायदे - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सुबह की धूप में वॉक करने के फायदे

गर्मियों के मौसम में दिन इतनी जल्दी निकलता है कि लोग सुबह के समय धूप की वजह से वॉक ही नहीं कर पाते हैं।दरअसल, चिलचिलाती धूप देखकर डिहाइड्रेशन और लू लगने के डर से लोग जिम जाकर एक्सरसाइज़ करना पसंद करते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी के इस मौसम की सुबह की धूप आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।चलिए हम आपको बताते हैं सुबह के धूप में वॉक करने से आपको क्या फायदे होंगे। साथ ही आपको कितने बजे और कितने मिनट तक यह वॉक करनी चाहिए? 

शरीर को मिलते हैं ये फायदे:

  • वजन होता है कम: अगर आपक वजन ज़्यादा है तो गुनगुनी धूप में वाक करने से आपका वजन तेजी से काम होता है।नियमित रूप से वॉक करने से मोटापा काम होता है।लिहाजा, गर्मियों के मौसम में भी सुबह के वक्त थोड़ी देर धूप जरूर लेनी चाहिए।

  • मिलता है विटामिन डी: धूप लेने से आपको विटामिन डी तेजी से मिलता है।विटमिन डीकी कमी से हड्डियों और जॉइंट्स में तकलीफ होने लगती हैं।ऐसे में इन्हें मजबूत करने के लिए विटामिन डी जरूरी है और वह आपको धूप से मिल सकता है । साथ ही रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया जैसी बीमारियों से भी आपका बचाव होता है

  • इम्यूनिटी होगी मजबूत: अगर आप मौसमी बीमारियों के शिकार तेजी से होते हैं तो रोज़ाना सुबह की हलकी धुप में वॉक करे इससे आपकी कमजोर इम्यूनिटी मजबूत होगी। साथ ही आप संक्रामक बीमारियों की चपेट में भी नहीं आएंगे। 

  • मूड होता है अच्छा: धूप की रोशनी हमें कई बीमारियों से बचाती है और हमारा मूड भी ठीक करती है। हर दिन उचित मात्रा में धूप लेने से आपक डिप्रेशन और एंजायटी दूर होता है। 

कब और कितने मिनट करें वॉक?

शरीर की बेहतरीन सेहत के लिए सुबह 7 से 8 बजे के बीच का धूप सही माना जाता है। आपको रोज़ाना सुबह 7 से 8 के बीच में 15 से 20 मिनट तक वॉक करना चाहिए। इससे ज्यादा एक्सपोजर से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। जिस दिन तापमान बहुत अधिक हो, उस दिन धूप में निकलने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सनबर्न से जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लू लगने का भी खतरा रहता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement