Saturday, May 18, 2024
Advertisement

सुबह के समय खाली पेट एक्सरसाइज़ करना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

अगर आप भी खाली पेट एक्सरसाइज़ करते हैं तो जान लें इससे आपकी सेहत को फायदा होगा या नुकसान?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 05, 2024 12:12 IST
खाली पेट एक्सरसाइज़ करना चाहिए?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL खाली पेट एक्सरसाइज़ करना चाहिए?

आजकल लोग अपनी फिटनेस पर बेहद ध्यान देने लगे हैं। मोटापा उनपर हावी न हो और शरीर स्वस्थ रहे इसलिए लोग सुबह के समय वर्कआउट करने लगे हैं। कई लोग तो सेहत को जल्दी से जल्दी फायदा मिले इलसिए खाली पेट ही इंटेस एक्सरसाइज़ करते हैं। ऐसे में हमने आकाश हेल्थकेयर की फिजियोथेरेपी और एचोडी डॉ. मीनाक्षी फुलारा से बातचीत की और यह जाना कि आखिर सुबह के समय खाली पेट वर्कआउट करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

खाली पेट वर्कआउट करने के फायदें:

जब भी हम खाली पेट एक्सरसाइज़ करते हैं तो उसे फास्टिंग वर्कआउट कहते हैं।चलिए जानते हैं खाली पेट एक्सरसाइज़ करने के फायदे:

  • वजन कम करने में फायदेमंद: खाली पेट वर्कआउट करने से आपका वजन तेजी से कम होता है।दरअसल, अगर आपक वजन ज़्यादा है और आप खाली पेट एक्सरसाइज़ कर रहे हैं तो इसे आपकी बॉडी में मौजूद फैट एनर्जी में बदलता है और फैट ब्रेकडाउन होता है जिससे धीरे-धीरे वजन कम होता है।

  • डायबिटीज में फायदेमंद: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और बिना कुछ खाए वर्कआउट कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, खाली पेट एक्सरसाइज़ करने से इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

खाली पेट वर्कआउट करने के नुकसान

खाली पेट वर्कआउट करने से एनर्जी फैट के फॉर्म में जब ब्रेकडाउन होता है तब वह उसके अलावा आपकी बॉडी में जो प्रोटीन है उसे भी फ्यूल के फॉर्म में इस्तेमाल करता है जिससे आपकी बॉडी में ये संभावित नुकसान हो सकते हैं

  • स्टेमिना हो सकता है कम: खाली पेट  वर्कआउट करने से आपके शरीर को कमजोरी महसूस होगी। कमजोरी होने से लोग फोकस नहीं कर पाते हैं और कई बार लोगों की तबियत खराब हो जाती है।

  • मसल हो सकता है लॉस: खाली पेट  वर्कआउट करने से  शरीर में मसल लॉस का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इस वजह से  शरीर की त्वचा के साथ साथ मांसपेशियां भी सुस्त हो जाती हैं।

  • हड्डियां होती हैं कमजोर: खाली पेट एक्सरसाइज़ करने से आपकी हड्डियां भी कमजोर होती हैं।

  • मेटाबॉलिज्म होता है स्लो: अगर आप बिना कुछ खाए एक्सरसाइज़ कर रहे हैं तो इससे आपका मेटाबोलिज़म भी स्लो होता है जिससे आपक वजन जल्दी कम नहीं हो पाता है।

खाली पेट न करें वर्कऑउट:

डॉ. मीनाक्षी फुलारा कहती हैं कि मैं आपको यही सलाह दूंगी कि वर्कआउट से पहले एक छोटा ही सही लेकिन सही डाइट लेना जरूरी है क्योंकि इससे वर्कआउट के समय शरीर को ऊर्जा मिलती है। खाली पेट वर्कआउट करने से भले आपका वजन तेजी से कम होगा लेकिन शरीर में दूसरी परेशानियां खड़ी हो जाएँगी। इसलिए वर्कआउट के पहले भले आप एक एप्पल खाएं लेकिन कुछ न कुछ खाएं ज़रूर। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement