Friday, May 17, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट पिएं हल्दी की चाय, बढ़ता वजन होगा कंट्रोल; ये बीमारियां भी होंगी दूर

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। यह संक्रामक रोगों से बचाता है और शरीर को मजबूत बनाता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 06, 2024 11:24 IST
खाली पेट हल्दी की चाय - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL खाली पेट हल्दी की चाय

अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो सुबह के ब्रेकफास्ट में ‘हल्दी’ को शामिल करें। सुबह के समय आप नॉर्मल चाय की जगह खाली पेट हल्दी की चाय का सेवन करें, इससे वजन आसानी से कम होगा। वजन के साथ इम्यूनिटी के लिए भी हल्दी बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं आप इस जादुई मसाले की चाय कैसे बनाएं?

वजन कम करने में असरदार है हल्दी: (Turmeric is effective in reducing weight:)

वजन कम करना एक बेहद मुश्किल काम है लेकिन सही डाइट और एक्सरसाइज से आप मोटापा तेजी से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए आप हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं। हल्दी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं आपके स्लो मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाते हैं। साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को भी दूर करते हैं।

गुणों की खान है हल्दी (Turmeric is a storehouse of qualities)

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी में विटामिन सी, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ पोटैशियम, आयरन भी पाए जाते हैं जो वजन कम करने में कारगर होते हैं। दालचीनी फास्फोरस, थाइमिन, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम से भरपूर होता है जो शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है।

कैसे बनाएं हल्दी की चाय? (How to make turmeric tea?)

हल्दी की चाय बनाना बेहद आसान है। गैस ऑन कर एक पैन में एक कप पानी उबाल लें। जब पानी में उबाल आने लगे तब उसमें चुटकी भर हल्दी और छोटे चम्मच से आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उसे धीमी आंच पर पकाएं। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें आपकी हल्दी की चाय तैयार है। मिठास और खटास के लिए आप इसमें शहद और आधे चम्मच नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज़ाना खाली पेट हल्दी की चाय पियें।

इन परेशानियों में भी है कारगर हल्दी: (Turmeric is also effective in these problems)

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए: अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो हल्दी की चाय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। हल्दी में मौजूद एंटी सेप्टिक गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। ऐसे में हल्दी की चाय पीने से मौसमी बीमारियों का खतरा जैसे- सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार कम हो जाता है। 

  • जोड़ों का दर्द होगा दूर: हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं। अगर आप जॉइंट्स के दर्द से परेशान रहते हैं तो सुबह के समय हल्दी वाली चाय पीना शुरू करें। साथ ही हल्दी में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाती है।

  • पेट में लाभकारी: एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर हल्दी आपके पेट के लिए फायदेमंद होता है। इसके चाय का सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement