Saturday, May 18, 2024
Advertisement

International No Diet Day: क्या आप भी आंखें बंदकर डायटिंग की हर बात पर करते हैं भरोसा? जानें क्या है डाइट से जुड़े मिथक?

International No Diet Day: अगर आप भी आंख बंदकर डाइट से जुड़ी हर बात पर यकीन करते हैं तो आपको सचेत होने की ज़रूरत है। चलिए हम आपको डायटिंग से जुड़ी मिथकों के बारे में बताते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 06, 2024 13:12 IST
International No Diet Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL International No Diet Day

आजकल लोग अपनी फिटनेस को लेकर एक्टिव हो गए हैं। ऐसे में अपन वजन कम करने और फिट रहने के लिए लोग एक्सरसाइज़ के साथ डाइट का भी सहारा लेने लगे हैं। वजन कम करने के लिए डाइट में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है। डायटिंग के दौरान लोगों को कई तरह की सलाह मिलती है, जिनमें से कुछ सही तो कुछ गलत होती हैं। ऐसे में कई बार लोग कठिन समझकर डाइटिंग करना ही छोड़ देते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं डाइटिंग से जुड़े ऐसे ही कई मिथकों के बारे में, जिनके ऊपर लोग आंख बंदकर भरोसा करते हैं। 

ये हैं डाइट से जुड़े मिथक: (These are the myths related to diet)

  • कार्ब्स खाने से होंगे मोटे: अक्सर लोग कहते है कि डाइट में कार्ब्स का सेवन नहीं करना चाहिए, यह एक बहुत बड़ा मिथ है। आपको बता दें हमारे शरीर को ग्लूकोज की जरूरत होती है और कार्ब के ज़रिए  ही हमे ग्लूकोज मिलता है। इसलिए अपनी डाइट में इन कार्ब को ज़रूर लें। 

  • अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना: आपकी बॉडी को हर तरह के पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। लेकिन कई बार लोग डायटिंग के दौरान सिर्फ प्रोटीन लेने पर ध्यान देते हैं। ज़्यादा प्रोटीन लेने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 

  • मीठा बिलकुल न खाएं: डाइट के दौरान लोगों को अक्सर यह गलतहमी हो जाती है कि मीठा बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। जो कि पूरी तरह से मिथक है। आपको मीठे का सेवन कम करना चाहिए लेकिन उसे पूरी तरह से नहीं छोड़ना चाहिए। 

  • हेल्दी खाना होता है महंगा: डायटिंग के प्रोसेस में अक्सर लोगों को लगता है हेल्दी खाना महंगा होता है, जो पूरी तरह से गलत है। डाइट के दौरान आप दाल, फल, सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद हेल्दी होते हैं। 

  • बार-बार खाएं: आपने अक्सर लोगों से सुना होगा की हर 1 या 2 घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए। यह बहुत बड़ा मिथक है बार-बार खाने से आपका कैलोरी इनटेक बढ़ सकता है,  जिससे वजन कम करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। 

  • स्पेशल एक्सरसाइज से कम होगा फैट: अगर आपको पूरी बॉडी का मोटापा कम करना है तो आपको कोई एक स्पेशल एक्सरसाइज करने की बजाय फुल बॉडी वर्कआउट करने की जरूरत होती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement