Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

क्या नींबू पानी तुरंत ब्लड प्रेशर कम कर सकता है? जानें दिल के मरीजों के लिए कितना सही है ये ड्रिंक

हाई बीपी में नींबू पानी: लंबे समय तक हाई बीपी की समस्या रहने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बीपी कंट्रोल में रखें और इस काम में नींबू का पानी आपके लिए मददगार हो सकता है। तो, जानते हैं हाई बीपी में नींबू का पानी पिएं या न पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 08, 2023 16:06 IST
lemon water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL lemon water

हाई बीपी में नींबू पानी: क्या आप हाई बीपी के मरीज हैं। तो, बता दें कि आपको बीपी मैनेज करके चलना चाहिए। नहीं तो बढ़ी हुई बीपी दिल पर प्रेशर क्रिएट कर सकती है और धमनियों को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में क्या नींबू पानी पीना, बीपी कम कर सकता है। दरअसल, नींबू पानी में सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि बीपी बढ़ाने का काम करता है। लेकिन, इसमें एक सवाल ये भी आता है कि नींबू का विटामिन सी आपकी धमनियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या नींबू पानी तुरंत ब्लड प्रेशर कम कर सकता है-lemon water in high bp in hindi

NCBI की रिपोर्ट बताती है कि नींबू में फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉइड होते हैं जो कि हाई बीपी के मरीजों के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो कि आपकी धमनियों की गंदगी को  डिटॉक्स करता है। साथ ही इसका विटामिन सी क्लींजर की तरह काम करता है और धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के फैट को कम करता है। इस प्रकार से ये बीपी कंट्रोल करने में मददगार है।

high bp

Image Source : SOCIAL
high bp

ओमेगा 3 फैटी एसिड क्यों है जरूरी, कमी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, इन चीजों से पूरी करें कमी

हाई बीपी में नींबू पानी पीने के फायदे-lemon water benefits in high bp

1. हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगार

हाई बीपी में नींबू पानी पीने के फायदे कई हैं। ये पहले तो शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाता है जो कि बीपी के मरीजों के लिए जरूरी है। ये धमनियों को सेहतमंद रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है जिससे दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता और हाई बीपी की समस्या से बचाव होता है। 

पॉल्यूशन विस्फोट से आंखों में ग्लूकोमा, कैटरेक्ट और मायोपिया का बढ़ा खतरा, बाबा रामदेव से जानें Eye थैरिपी

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि फाइन रेडिकल्स के नुकसानों से दिल को बचाता है जिससे ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं। इससे धमनियों पर बीपी बढ़ने का प्रभाव कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इस प्रकार से ये दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

तो, अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तब भी आप इस ड्रिंक को आराम से बनाकर पी सकते हैं। बस कोशिश करें कि इसमें नमक की जगह सेंधा नमक या काला नमक मिलाएं और इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement