A
Hindi News हेल्थ दस्त के साथ पेट दर्द हो तो रहें सावधान! शरीर के अंदर पल सकती है ये बीमारी

दस्त के साथ पेट दर्द हो तो रहें सावधान! शरीर के अंदर पल सकती है ये बीमारी

गैस्ट्रोएंटेराइटिस: पेट से जुड़ी समस्याएं इन दिनों बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ये है कि हर किसी में अलग-अलग पेट की बीमारियां देखने को मिल रही हैं। ऐसे में अगर किसी दिन आपको दस्त के साथ पेट दर्द की समस्या हो रही है तो आपको ये बीमारी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

stomach cramps with diarrhoea- India TV Hindi Image Source : SOCIAL stomach cramps with diarrhoea

गैस्ट्रोएंटेराइटिस: अगर आपको पेट दर्द के साथ दस्त की समस्या हो रही है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कि जब भी दो लक्षण एक साथ नजर आते हैं तो ये किसी खास बीमारी का संकेत हो सकता है। बीमारी न भी हो तो ये इस बात का संकेत देता है कि स्थिति कुछ खास अच्छी नहीं है और कोई गंभीर मामला हो सकता है। ऐसे में जब  पेट दर्द के साथ दस्त होता है तो इसका एक बडा कारण गैस्ट्रोएंटेराइटिस को माना जाता है। ये पेट से जुड़ा एक रोग है जिसमें इस तरह के गंभीर लक्षण देखने को मिल जाते हैं। तो, आइए जानते हैं इस बीमारी का कारण।

गैस्ट्रोएंटेराइटिस क्या है-What is gastroenteritis

गैस्ट्रोएंटेराइटिस पेट और आंतों की परत की सूजन है। मुख्य लक्षणों में उल्टी और दस्त शामिल हैं। यह आमतौर पर स्वस्थ लोगों में गंभीर नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है या गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। इस दौरान बीपी लो हो सकता है और कुछ अंगों पर खास असर नजर आ सकते हैं। जैसे कि इसकी वजह से पेट की परतें खराब हो सकती हैं या फिर आंतों में सूजन व दर्द तक हो सकता है।

Image Source : socialgastroenteritis

हार्ट में ब्लॉकेज और ब्लड क्लॉटिंग को खत्म करता है ये जूस, नहीं जमेगा धमनियों में खून

गैस्ट्रोएंटेराइटिस का कारण-Gastroenteritis causes in hindi

गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कई कारण हो सकते हैं। जैसे
-गैस्ट्रोएंटेराइटिस का सबसे आम कारण एक वायरस है। मुख्य प्रकार रोटावायरस और नोरोवायरस की वजह से ये फैल सकता है। 
-किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जिसके पास वायरस है
-दूषित भोजन या पानी से
-बाथरूम जाने या डायपर बदलने के बाद गंदे हाथ की वजह से
इसके अलावा ई.कोली और साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया भी पेट फ्लू को ट्रिगर कर सकते हैं। साल्मोनेला और कैम्पिलोबैक्टर बैक्टीरिया यू.एस. में गैस्ट्रोएंटेराइटिस के सबसे आम जीवाणु कारण हैं और आमतौर पर अधपके मुर्गे और अंडे से भी फैल सकता है।

सुबह उठते ही गर्दन में होने लगा तेज दर्द? इन घरेलू उपाय को आज़माकर क्रैम्प से तुरंत पाएं छुटकारा

गैस्ट्रोएंटेराइटिस के लक्षण-Symptoms of Gastroenteritis

गैस्ट्रोएंटेराइटिस के मुख्य लक्षण पानी जैसा दस्त और उल्टी हैं। लेकिन इसमें पेट में दर्द, ऐंठन, बुखार, मतली और सिरदर्द भी हो सकता है। दस्त और उल्टी की वजह से आप डिहाइड्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं।  चक्कर आना और बीपी लो हो जाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। तो, इन तमाम लक्षणों को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। ताकि, स्थिति गंभीर होने से आप बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News