Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हार्ट में ब्लॉकेज और ब्लड क्लॉटिंग को खत्म करता है ये जूस, नहीं जमेगा धमनियों में खून

Heart Blockage: सर्दियों में हार्ट ब्लॉकेज और धमनियों में खून जमने लगता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों में हृदय की बीमारियों से बचने के लिए ये जूस जरूर पिएं। इस जूस से ब्लड वेसेल साफ होती हैं और क्लॉटिंग का खतरा कम होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 14, 2023 11:50 IST
Heart Blockage Cleaner Juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट में ब्लॉकेज खत्म करने वाले जूस

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बढ़ते तनाव की वजह से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सर्दियों में धमनियों में थक्के जमने से हार्ट अटैक का खतरा और भी बढ़ जाता है। ब्लड क्लॉटिंग होने से वाहिकाओं का रास्ता सकरा होने लगता है, जिसकी वजह से ब्लड फ्लो ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। जब शरीर में खून के थक्के फटने लगते हैं, तो हार्ट अटैक आता है। अगर आप डाइट का ख्याल रखें को खून के थक्कों को क्लीन किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे जूस बता रहे हैं जो नसों को साफ कर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं।

हार्ट की ब्लॉकेज और धमनियों में खून को जमने से रोकते हैं ये जूस

  1. अदरक, लहसुन और नींबू का जूस- सर्दियों में शरीर को गर्म रखना सबसे जरूरी है। इसके लिए आप अदरक, लहसुन और नींबू का रस मिलाकर पिएं। इस जूस को पीने से हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। इस जूस से धमनियां साफ होती हैं और खून की सप्लाई बेहतर होती है। लहसुन नेचुरल ब्लड थिनर का काम करता है। वहीं अदरक धमनियों को मजबूत बनाती है। नींबू में पाया जाने वाला फ्लेवनोइड्स ब्लड वेसेल को साफ करता है।
  2. गाजर और चुकंदर का जूस- ठंड में गाजर और चुकंदर का जूस पीने से ब्लड वेसेल साफ होने लगती हैं। चुकंदर शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। चुकंदर में नाइट्रेट्स पाए जाते हैं जो बॉडी में पहुंचकर निट्रिक ऑक्साइड में तब्दील हो जाते हैं। इससे धमनियां को खोलने और लचीला बनाने में मदद मिलती है। गाजर में नाइट्रेट पाया जाता है जो खून का फ्लो ठीक करता है। गाजर में बेटा कैरोटीन ब्लड वेसेल को क्लीन करता है।
  3. खीरा, पुदीना और सेलेरी का जूस- हार्ट के लिए खीरा और पुदीने का जूस भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरा में सोलेबल फाइबर पाया जाता है जो धमनियों को साफ करता है। इसमें पोलीफेनोल्स ब्लड वेसेल को क्लीन करता है। इससे ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। पुदीना ब्लड वेसल्स को सिकुड़ने से बचाता है और हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। सेलेर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन ए और विटामिन के धमनियों से बैड कोलेस्ट्रोल को निकालते हैं।

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर की छुट्टी कर देगा ये फूल जैसा मेवा, कैल्शियम और पोटैशियम का पिटारा है मखाना

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement