Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर की छुट्टी कर देगा ये फूल जैसा मेवा, कैल्शियम और पोटैशियम का पिटारा है मखाना

Fox Nut For Health: मखाना एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसे कितना भी खा लो, लेकिन पेट नहीं भरता। मखाने में भरपूर कैल्शियम और पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। मखाना डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 13, 2023 16:13 IST
Fox nuts - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मखाना खाने के फायदे

मखाना जिसे फॉक्ट नट और कुछ लोग कमल का बीज भी कहते हैं। मखाना व्रत उपवास से लेकर पूजा और धार्मिक कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है। मखाने से नमकीन, मिठाई और कई तरह की डिश बनाई जाती हैं। बच्चों को रोस्टेड मखाने बहुत पसंद आते हैं। आप किसी भी टाइम रोस्टेड मखाने खा सकते हैं। स्नैक्स के लिए मखाना बेस्ट ऑप्शन है। इसे खाने से वजन भी तेजी से कम होता है। पौष्टिकता से भरपूर मखाना विटामिन और मिनरल्स की खदान है। मखाने में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, जिंक और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मखाना खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज के लिए मखाना हेल्दी स्नैक्स है। आपको इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

मखाना खाने के फायदे (Fox Nut Benefits)

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- मखाना हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को जरूर खाना चाहिए। इससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मखाने में सोडियम की मात्रा लो और पोटैशियम की मात्रा हाई होती है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।
  2. डायबिटीज में फायदेमंद- डायबिटीज के मरीज स्नैक्स के रूप में मखाना खा सकते हैं। इससे आप अनहेल्दी खाने से बचते हैं और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। डायबिटीज के मरीज मखाने रोस्ट करके या फिर मखाने की खीर बनाकर भी खा सकते हैं। चीनी की जगह आप इसमें सालम मिश्री का पाउडर मिलाकर खा सकते हैं।
  3. हड्डियों को बनाएं मजबूत- मखाने में भरपूर कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बच्चों के लिए मखाना हेल्दी स्नैक्स है। मखाना खाने से जोड़ों, पैर और हाथ के दर्द में आराम मिलता है। आप चाहें तो मखाने के पेड़ के पत्तों को पीसकर इस्तेमाल करें। इससे भी काफी आराम मिलता है।
  4. किडनी के लिए फायदेमंद- मखाना खाने से गुर्दे यानि किडनी की सेहत भी अच्छी रहती है। किडनी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में मखाना जरूर शामिल करें। ये खून से गंदगी को साफ करने का भी काम करता है। 
  5. पाचन को बनाए मजबूत- मखाना फाइबर का बड़ा सोर्स है। मखाना खाने से पेट जल्दी भर जाता है। इससे शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है और पाचनतंत्र मजबूत बनता है। रोजाना मखाना खाने से गैस, कब्ज और पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Powerfood: बढ़ती सर्दी बन सकती है मुसीबत, ठंड के असर को कम करना है तो जरूर खाएं ये विंटर सुपरफूड

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement