A
Hindi News हेल्थ शरीर में प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 6 संकेत

शरीर में प्रोटीन की कमी की ओर इशारा करते हैं ये 6 संकेत

सवाल उठता है कि आप किस तरह से पहंचाने कि आपके शरीर में आखिर किस चीज की कमी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो उसके क्या लक्षण होंगे।

Protein deficiency- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Protein deficiency

किसी भी चीज की जब शरीर में कमी हो तो उसके कुछ लक्षण या यूं कहे कि आपका शरीर आपको कुछ संकेत देने लगता है। लाजमी है कि ये संकेत कई बार ऐसे होते हैं कि आप आसानी से उन्हें इग्नोर कर देते हैं। जैसे कि बालों का झगड़ा, थकान आना और हमेशा कमजोरी महसूस होना। लेकिन अगर आपको इस तरह के लक्षण लगातार दिख रहे हैं तो इसका सीधा मतलब यही है कि आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी है। साधारण तौर पर जब भी व्यक्ति किसी बीमारी से रिकवर हो रहा होता है तो उसके शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी की वजह से अनेक तरह के संकेत दिखने लगते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आप किस तरह से पहंचाने कि आपके शरीर में आखिर किस चीज की कमी है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो उसके क्या लक्षण होंगे।

Image Source : Instagram/freemediinfo_Hairfall 

शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते अंडा, इन 4 चीजों को डाइट में करें शामिल मिलेगा हाई प्रोटीन

बालों का लगातार टूटना और उनकी शाइन खत्म होना
आमतौर पर जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो उसका एक संकेत बालों का झड़ना है। कई लोग बालों के झड़ने पर हर तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी बाल झड़ना नहीं रुकता। यहां तक कि दिन पर दिन बालों की चमक कम हो जाती है और वो रूखे हो जाते हैं। ऐसा शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण होता है।

लगातार थकान महसूस होना
अगर आपको दिनभर थकान महसूस हो रही है तो इसका मतलब है कि आपका शरीर प्रोटीन की कमी की चपेट में है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक प्रोटीन की कमी का असर शरीर पर इस तरह से पड़ता है कि शरीर में मौजूद हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है। इसके कारण शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती और आप लगातार थकान महसूस करते हैं।

शरीर में आ सकती है सूजन
हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार प्रोटीन की कमी से जूझ रहे व्यक्ति के शरीर के किसी भी अंग में सूजन आ सकती है। 

Image Source : Instagram/kollectivewellnessProtein

त्वचा रूखी हो जाती है
प्रोटीन की कमी शरीर पर कई तरह से असर डालती है। प्रोटीन की कमी के कारण त्वचा सूख जाती है और रूखी हो जाती है। 
 
लगती है ज्यादा भूख
प्रोटीन की कमी होने पर आपको ज्यादा भूख लगती है। कई बार ऐसा होता है कि आपने खाना खाया उसके बाद भी आपको करीब आधे घंटे बाद फिर से भूख लगने लगती है। ऐसे में अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में संतुलित आहार शामिल करें। 

खाने का स्वाद ही नहीं डायबिटीज भी कंट्रोल करने में असरदार हैं किचन में मौजूद ये 3 मसाले

मांसपेशियों में दर्द होना
जब प्रोटीन की कमी खाने के जरिए पूरी नहीं होती तो मांसपेशियां अपनी जरूरत के अनुसार प्रोटीन हड्डियों से सोखने लगती हैं। इस वजह से हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। वहीं मांसपेशियों को अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है। यहां तक कि मसल्स में दर्द भी बना रहता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News