A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 4 सब्जियां, करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 4 सब्जियां, करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जो मधुमेह के मरीजों को फायदे पहुंचाती हैं और ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रखती हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 4 सब्जियां- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 4 सब्जियां

Highlights

  • करेला कड़वा सही लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
  • टमाटर भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।
दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर कभी कम तो कभी ज्यादा होना परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे में कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें खाकर डायबिटीज के मरीज ना केवल पोषण पाएंगे बल्कि उनका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा। 
 
चलिए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जो मधुमेह के मरीजों को फायदे पहुंचाती हैं और ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रखती हैं। 
 
ब्रोकोली 
 
ब्रोकोली जिसे आम लोग हरी गोभी भी कहते हैं, शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती है। ब्रोकली को काटने या चबाने पर जो एंजाइम रिलीज होता है वो शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन करता है।  ब्रिटेन की एक हैल्थ स्टडी कहती है कि ब्रोकोली में मौजूद एंटी-डायबिटिक तत्व शुगर के मरीजों को राहत देते हैं। ब्रोकोली के सेवन से ब्लड शुगर और टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है।
 
करेला
Image Source : FREEPIK Bitter Gourd
 
करेला कड़वा सही लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसके नियमित सवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और साथ ही इसके सेवन से शरीर को कई तरह के विटामिन्स और मिनिरल्स मिलत हैं। आप करेले की कम मसालों वाली सब्जी या इसका रस निकाल कर पी सकते हैं।
 
पत्‍ता गोभी 
 
सर्दियो में पत्ता गोभी खूब आती है। पत्ती गोभी एक कम स्टार्च वाली हरी सब्जी है जो आपकी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल भी करेगी और फाइबर की कमी भी पूरी करती है। इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है औऱ सब्जी या सैंडविच में भी खाया जा सकता है।
 
टमाटर
Image Source : freepiktomato
 
टमाटर भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे डायबिटीज के लिए सुपरफूड माना जाता है। ये विटामिन C, A, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लो-कार्ब होने के साथ-साथ इसमें सिर्फ 32 कैलोरी होती है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन कैंसर से लड़ने में मदद करता है और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।
 
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 जीजें, जल्द दिखेगा असर

डायबिटीज के मरीज ये 5 चीजें करने से बचें, हो सकता है ये खतरनाक 

सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 पराठे, बॉडी गर्म रखने के साथ होंगे कई फायदे

 

 

Latest Health News