Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 पराठे, बॉडी गर्म रखने के साथ होंगे कई फायदे

क्यों ना दिन की शुरुआत पराठे के साथ करें जो हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके वजन को कंट्रोल में रखेगा। बच्चे भी इसे खूब चाव से खाएंगे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 09, 2022 13:40 IST
Paratha- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Paratha

Highlights

  • दिन की शुरुआत एक्सरसाइज और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ करें।
  • ऐसा करने से पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में लोगों को सुबह सुबह उठते ही चाय-कॉफी पीने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते ये चीजें आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है? बता दें, ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को कम करने का काम करती हैं। ऐसे में अगर आप दिन की शुरुआत एक्सरसाइज और हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के साथ करेंगे तो यह आपको कई तरह से लाभ पहुंचाएगा। इसके साथ ही पूरे दिन एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे। 

ऐसे में क्यों ना दिन की शुरुआत पराठे के साथ करें जो हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके वजन को कंट्रोल में रखेगा। बच्चे भी इसे खूब चाव से खाएंगे। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 3 पराठे के बारे में जिन्हें अगर आप सर्दियों में ब्रेकफास्‍ट में शामिल करते हैं तो ये आपको दिनभर गर्माहट रखेगा।

डायबिटीज के मरीज ये 5 चीजें करने से बचें, हो सकता है ये खतरनाक 

इन 3 पराठों को अपने डाइट में करें शामिल

प्याज का पराठा

इन पराठों में से एक पराठा है प्याज का पराठा। ये न केवल आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का मदद करता है। इसलिए सर्दियों में अपने डाइट में प्याज का पराठा जरूर शामिल करें। ये सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 

मेथी का पराठा

सर्दियों के मौसम मेथी का पराठा किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा ये त्वचा के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। 

खाने के तुरंत बाद करते हैं टूथपिक का इस्तेमाल? दांतों को पहुंचा सकता है नुकसान

पालक का पराठा

पालक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन–बी, ई, के, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  ब्रेकफास्‍ट में पालक का पराठा आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन होगा। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। जिसकी वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है।

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

सर्द‍ियों में गाजर-अदरक सूप से बढ़ाएं अपनी इम्‍यूनिटी, साथ ही होंगे कई फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement