A
Hindi News हेल्थ इन पांच चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं सताएगी गर्मी

इन पांच चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, नहीं सताएगी गर्मी

गर्मियां आते ही लोगों को खाने पीने की चीजों के बारे में चिंता सताने लगती है।

डाइट- India TV Hindi Image Source : FREEPIK डाइट

Highlights

  • प्याज में शरीर को शीतलता पहुंचाने के बहुत से गुण होते हैं।
  • खीरा के ठंडे गुणों से सभी वाकिफ हैं। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है।

गर्मियों में खास तौर पर खाने पीने का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इस दौरान कई फल और सब्जियां होती हैं जिनका सेवन करने से हमारे शरीर को ठंडक पहुंचती है। गर्मियों लोग इंस्टैंट ठंडे खाने पीने की चीजो में कोल्ड ड्रिंक्स आइसक्रीम को चुनते हैं लेकिन इसका लगातार सेवन कई तरह की बीमारियों को दस्तक दे सकता है। आइए जानते हैं गर्मियों में कौन सी चीजों का सेवन करें जिससे हमारे शरीर को ठंडक पहुंचे।

कद्दू
कद्दू में पानी होता है जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह पाचन तंत्र को ठीक करता है आंतों में बैठे टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है।

प्याज
प्याज में शरीर को शीतलता पहुंचाने के बहुत से गुण होते हैं। किचन में पाए जाने वाले आम से प्याज के कई गुण हैं। यह आपको सनबर्न से बचाता है। लाल प्याज में क्वेरसेटिन की मात्रा अधिक होती है, जिसे प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन माना जाता है।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

खीरा
खीरा के ठंडे गुणों से सभी वाकिफ हैं। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है यह न केवल त्वचा को लाभ पहुंचाता है बल्कि पाचन को भी ठीक रखने में सहायक है।

करेला
करेला फोड़े, रैशेज, फंगल इन्फेक्शन और दाद के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह हाई बीपी और डायबिटीज बैलेंस करने के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News