A
Hindi News हेल्थ सर्दी में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

सर्दी में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे तो होंगे ही साथ ही साथ शुगर लेवल भी नियंत्रण रहेगा। जानें वो फूड्स क्या हैं...

diabetes- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MIVE_LAND diabetes

मधुमेह या डायबिटीज के पेशेंट की सबसे बड़ी चिंता यही रहती है कि बस उसका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का सेवन तो करते ही हैं इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी वो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई फायदे तो होंगे ही साथ ही साथ शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहेगा। जानें वो फूड्स क्या हैं...

Year Ender 2020: इस साल हेल्थ को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं ये 6 चीजें, विदेशों में भी हुआ इसका खूब इस्तेमाल

Image Source : Insagram/M_E_R_U_D_A_N_DOrange 

संतरा जरूर खाएं
सर्दियों में बाजार में आपको संतरा भरपूर मात्रा में मिल जाएगा। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि इसका सेवन करना डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है। संतरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो शुगर लेवल को काबू में करने का काम करता है। 

गाजर को करें डाइट में शामिल
ठंड के मौसम में आपको बाजार में गाजर भी प्रचुर मात्रा में मिल जाएगी। गाजर में फाइबर होता है जो खून में शुगर रिलीज को धीमा करता है। इसके साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो मधुमेह के रोगियों की सेहत के लिए अच्छा होता है। 

ठंड में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें कलौंजी, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

लौंग 
डायबिटीज के पेशेंट के लिए लौंग भी फायदेमंद है। लौंग में एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं साथ ही साथ पाचन के लिए अच्छा होता है। 

Image Source : PINTERESTCinnamon

दालचीनी का करें इस्तेमाल
दालचीनी का इस्तेमाल आपने कई बार किसी खाने की चीज में तो कभी चाय में डालकर इसका सेवन किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि दालचीनी पाचनतंत्र को बेहतरीन बनाने के अलावा ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। 

 

 

Latest Health News