Friday, May 03, 2024
Advertisement

Year Ender 2020: इस साल हेल्थ को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहीं ये 6 चीजें, विदेशों में भी हुआ इसका खूब इस्तेमाल

साल 2020 सेहत के नाम रहा। कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इस साल लोगों ने सेहत को ध्यान में रखते हुए सबसे ज्यादा इन 6 चीजों का इस्तेमाल किया।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 30, 2020 16:44 IST
Year Ender 2020- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KAMNABHANDARI Year Ender 2020

साल 2020 सेहत के नाम रहा। इस साल की शुरुआत में कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में ऐसे पैर पसारे की पूरा साल इसे से बचते हुए लोगों का गुजर गया। इस वायरस की चपेट में आकर ना जाने कितने लोग मौत के मुंह में चले गए तो वहीं बाकी लोग इस वायरस की गिरफ्त में आने से खुद को बचाते रहे। इन सब चीजों के बीच कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ चीजों का बोलबाला रहा।  इन चीजों ने ना केवल लोगों को कोरोना वायरस से अपना बचाव करने में मदद की बल्कि इन चीजों की गूंज विदेशों में भी रही। जानें ये चीजें कौन सी हैं और किस तरह से लोगों के काम आईं। 

जरूरत से ज्यादा विटामिन सी का सेवन सेहत के लिए है हानिकारक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

Mask

Image Source : PTI
Mask

मास्क

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों ने मास्क का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया। मास्क के द्वारा नाक और मुंह कवर रहा। जिससे इस संक्रमण को रोकने में मदद मिली। यहां तक कि सभी जगहों पर कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए मास्क अनिवार्य भी कर दिया गया। इससे फायदा ये हुआ कि लोगों ने ना केवल मास्क लगाकर खुद का इस वायरस से बचाव किया बल्कि दूसरों को भी संक्रमित होने से बचाया।

sanitizer

Image Source : PTI
sanitizer

सेनेटाइजर 
मास्क के अलावा सेनेटाइजर भी इस साल चर्चा में रहा। सामान खरीदने या फिर बाहर से घर आने के बाद हाथों पर लोगों ने सबसे ज्यादा सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया। सेनेटाइजर के इस्तेमाल से लोगों ने खुद को संक्रमित होने से बचाया। इसके साथ ही लोगों को करीब 20 सेकेंड तक हाथ धोने की सलाह दी गई। 

clove

Image Source : PINTEREST
clove 

मसाले 
खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा कई मसाले इस साल सुर्खियों में रहे। इन मसालों में लौंग, काली मिर्च और हल्दी शामिल हैं। लोगों ने खाने के अलावा इन मसालों का इस्तेमाल काढ़ा बनाने में किया। किचन के इन मसालों की चर्चा विदेशों में भी रही। 

सर्दियों में वजन घटाने में असरदार है गुड़ और नींबू से बना ये देसी ड्रिंक, जानें बनाने का आसान तरीका

इम्यूनिटी बूस्ट 
किसी भी रोग से शरीर को बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस रोग प्रतिरोधक क्षमता को अंग्रेजी में इम्यूनिटी कहते हैं। साल 2020 में लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाने के लिए जमकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट किया। इसके लिए उन्होंने काढ़ा के अलावा कई आयुर्वेदिक चीजों का सेवन किया जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट हो सके। 

Kadha

Image Source : INSTAGRAM/FOOD_A_SUTRA
Kadha 

आयुर्वेद 
कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का भी लोगों ने खूब इस्तेमाल किया। ये आयुर्वेदिक चीजे हैं  त्रिफला, अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी और नीम। किसी ने इन चीजों को सेवन काढ़े के रूप में किया तो किसी ने इन्हें पानी में डालकर पीया। 

दो गज दूरी 
कोरोना वायरस की वजह से एक और नाम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हुआ, वो नाम है सोशल डिस्टेंसिंग। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस में लोगों को एक दूसरे से बात करते वक्त दो गज की दूरी बनाने के लिए कहा गया। इसके साथ ही लोगों से एक दूसरे से हाथ मिलाने को भी मना किया गया। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement