A
Hindi News हेल्थ पानी में मिलाएं ये चीजें, गर्मियों में मिलेगा कई रोगों से छुटकारा

पानी में मिलाएं ये चीजें, गर्मियों में मिलेगा कई रोगों से छुटकारा

हम सभी गर्मियों के दौरान पानी, जूस और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसा ही एक लोकप्रिय पेय विकल्प है फ्लेवर्ड वॉटर।

फ्लेवर्ड वॉटर- India TV Hindi Image Source : FREEPIK फ्लेवर्ड वॉटर

गर्मियों का मौसम आने लगा है। लोग गर्मियों में ठंडे ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। गर्मियों में विशेषज्ञ हमेशा पानी और ठंडे भोजन और पेय पदार्थों का सेवन की सलाह देते हैं जो हमें हाइड्रेटेड रख सके हैं और हमें भीतर से ठंडा करे। 

हम सभी गर्मियों के दौरान पानी, जूस और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसा ही एक लोकप्रिय पेय विकल्प है फ्लेवर्ड वॉटर। आप सोच रहे होंगे कि फ्लेवर्ड वॉटर क्या होता है। यह मूल रूप से एक प्रकार का डिटॉक्स वाटर है जिसमें आप अपने नियमित पानी में साबुत मसाले, जड़ी-बूटियां, फल आदि डालते हैं। इसे उबालने या रात भर भिगोने की जरूरत नहीं होती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

गर्मियों के दौरान, हम बस अपने पानी के बोतल के जग में कुछ ठंडे पुदीने के पत्ते और स्वादिष्ट दालचीनी के टुकड़े डाल सकते हैं। जो लोग नींबू की खटास का आनंद लेते हैं, वे नींबू का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि पानी की एक बोतल लेनी, उसमें इन सामग्रियों को मिलाएं और इसे अपने पास रख लें। दिन भर पानी पिएं; आप जड़ी-बूटियों और मसालों को यथावत रखते हुए बोतल को फिर से भर सकते हैं।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

गर्मियों के दौरान दालचीनी-पुदीने के पानी के फ्लेवर्ड वॉटर के फायदे:

  • पुदीना एक शानदार एंटीऑक्सिडेंट है। यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करने और ब्लड शुगर के स्तर को बैलेंस करने में मदद करता है। गर्मियों के दौरान, पुदीना पाचन में सहायक है।
  • दालचीनी में एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कई मौसमी बीमारियों और स्वास्थ्य खतरों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • नींबू गर्मियों का एक शानदार फल है और इसके बारे में कोई दो राय नहीं हैं। यह विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है।

क्या वाकई नाखून रगड़ने से रुक जाएगा बालों का झड़ना, जानिए सच्चाई

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News