A
Hindi News हेल्थ प्रेग्नेंसी में भूलकर भी नही खानी चाहिए ये पांच चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी नही खानी चाहिए ये पांच चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका असर मां के स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें प्रेग्नेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी नही खानी चाहिए ये पांच चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE प्रेग्नेंसी में भूलकर भी नही खानी चाहिए ये पांच चीजें, बच्चे को हो सकता है नुकसान

प्रेग्नेंसी के समय महिला को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होता है। क्योंकि उसके द्वारा खाया गया खाना उसकी हेल्थ के साथ होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। हर महिला के लिए वो 9 महीने काफी यादगार होते हैं। लिहाजा प्रेग्नेंट महिला को अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना जरूरी है। जिससे कि मां और बच्चा हेल्दी रहे। 

कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका असर मां के स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें प्रेग्नेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। 

प्रेग्नेंसी के दौरान न करें इन चीजों का सेवन

कच्चा अंडा
कच्चे अंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो मां के साथ-साथ होने वाले बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। इस बैक्टीरिया के कारण बुखार, जी मिचलाना, उल्टी, पेट में ऐंठन और डायरिया की समस्या हो सकती हैं। कई बार यह गर्भाशय में इंफेक्शन और समय से पहले बच्चे के जन्म का भी कारण बन सकता है। 

पेट के अल्सर को जड़ से खत्म करेंगे स्वामी रामदेव के ये कारगर योगासन, 7 दिन में खत्म हो जाएंगे घाव 

कैफीन
कई महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें एक कप चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक या फिर कोकोआ का सेवन करना अच्छा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि कैफीन युक्त चीजों आपके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार एक प्रेग्नेंट महिला को एक दिन में 200 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। 

कैफीन बहुत ही जल्दी अवशोषित हो जाता है जिससे यह प्लेसेंटा से आसानी से गुजरता है। क्योंकि होने वाले बच्चे और उनके प्लेसेंटा में ऐसे एंजाइम नहीं पाए जाते हैं जिससे वह कैफीन को मेटाबॉजिल्म कर लें। इसलिए प्रेग्नेंसी के समय अधिक कैफीन का सेवन करने से बच्चे के  ग्रोथ के साथ वजन पर बुरा असर पड़ता है। 

प्रेग्नेंसी में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

स्प्राउट्स
सेहत के लिए स्प्राउट्स काफी अच्छा माना जाता है। जिसमें आप चने, मूंग दाल जैसे कई तरह के अनाज लेते हैं। लेकिन इसका सेवन कच्चा नहीं करना चाहिए। क्योंकि कच्चे स्प्राउट्स में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता है। जो मां और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए हमेशा थोड़ा पका हुआ स्प्राउट्स ही खाएं। 

अल्कोहाल
प्रेग्नेंसी के समय किसी भी तरह के अल्कोहाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे होने वाले बच्चे के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। 

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी के समय जरूर करें ये प्राणायाम और योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका 

मूंगफली के दाने
प्रेग्नेंसी के समय मूंगफली के दानों का सेवन करने से आपको किसी भी तरह की एलर्जी हो सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग करता समय इसका सेवन न करें। 

प्रेग्नेंट महिलाओं को निमोनिया हो जाए तो ये आसन और उपाय देंगे राहत 

Latest Health News