Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

 प्रेग्नेंसी के समय कब्ज होने से पेट ठीक ढंग से साफ नहीं होता है। अगर इस समस्या को समय रहते सहीं नहीं किया तो कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 31, 2020 16:33 IST
प्रेग्नेंसी के समय ऐसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE प्रेग्नेंसी के समय ऐसे पाएं कब्ज की समस्या से छुटकारा

प्रेग्नेंट होना हर महिला के लिए एक अनोखा अनुभव होता है। इस दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। ऐसे में कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इन्हीं  परेशानियों में से एक आम समस्या है कब्ज की। प्रेग्नेंसी के समय कब्ज होने से पेट ठीक ढंग से साफ नहीं होता है। अगर इस समस्या को समय रहते सहीं नहीं किया तो कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेग्नेंसी के समय हार्मोन में बदलाव, फाइबर की कमी, पानी की कमी, शारीरिक गतिविधि में कमी या फिर दवाओं के कारण कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है।  प्रेग्नेंसी की पहली और दूसरी तिमाही में कब्ज की समस्या अधिक होती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्दी-जुकाम की समस्या से झट से राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे

संतरा

प्रेग्नेंसी के समय संतरा का सेवन करना सही माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए दिन में 1-2 संतरे का सेवन करें। 

अलसी
अलसी में मूसिलेज एक तत्व पाया जाता है जो कब्ज की समस्या में लाभ देता है। इसके साथ ही पाया जाने वाला सॉल्युबल व इनसॉल्युबल फाइबर पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार अलसी में ओमेगा फैटी एसिड मौजूद होता है जिसका  सेवन प्रेग्नेंसी के समय करना सुरक्षित है।  इसका सेवन करने के लिए अलसी को भुनकर रख लें। 1 बड़ा चम्मच इसे आप सलाद, सब्जी आदि में डालकर खा सकती हैं। 

रोजाना सुबह एक कप पिएं गुलाब से बनी चाय, तेजी से वजन कम करने के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

इसबगोल
इसबगोल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें म्यूसिलगिनस पाया जाता है। इसके लिए एक गिलास पानी में इसबगोल का पैकेट अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

कीवी
कई रिसर्च के अनुसार, कब्ज से बचने के लिए कीवी का सेवन कारगर साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला फोलेट की वजह से कीवी प्रेग्नेंसी खाना सुरक्षित माना जाता है। इसके लिए आप 1 कीवी का रोजाना सेवन करें। 

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

दही
एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए 300ग्राम प्रति दिन प्रोबाोटिक और नॉर्मल दही का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप सादा दही का सेवन रोजाना सेवन करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement