A
Hindi News हेल्थ कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन

कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन

शरीर में कैल्शियम, विटामिन सी कमी, पीरियड्स के कारण, गलत पोश्चर में बैठे रहने आदि के कारण कमर दर्द की समस्या समस्या का सा सामना करना पड़ता है। जानिए कुछ घरेलू नुस्खे।

कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन- India TV Hindi Image Source : PEXEL कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्ख़े, बस ऐसे करें सेवन

कमर दर्द की समस्या से अपने बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी तेजी से परेशान हो रहे हैं। आज की बदलती जीवनशैली के कारण कमर और पीठ दर्द की समस्या आम हो गई हैं। 
शरीर में कैल्शियम, विटामिन सी कमी, अर्थराइटिस, मांसपेशियों में खिंचाव, पीरियड्स के कारण, गलत पोश्चर में बैठे रहने आदि के कारण कमर दर्द की समस्या समस्या का सा सामना करना पड़ता है। 

अधिकांश लोग कमर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहे तो घरेलू नुस्खों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापे-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

तुलसी 
कमर दर्द से निजात पाने के लिए एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में इबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने के बाद एक चुटकी नमक डालकर रोजाना इसका सेवन करे। इससे आपको लंबे समय के लिए कमर दर्द से निजात मिल जाएगा। 

क्या आप भी थायराइड की समस्या से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए इसे जड़ से खत्म करने का कारगर इलाज

लहसुन
सुबह खाली पेट 3-4 लहसुन की कली का सेवन करे। अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो रात को 3-4 कली पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करे। 

मेथी
रात को मेथी भिगो दें और सुबह इसका पानी का सेवन करे। इसके अलावा मेथी को अंकुरित करके सेवन करे। 

सूरज की रोशनी से बीमारियां होंगी दूर, स्वामी रामदेव से जानिए विटामिन D की कमी को पूरा करने के आसान उपाय

अदरक
अदरक में एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च, डेढ़ चम्मच लौंग का पाउडर और एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर हर्बल टी बनाएं और सेवन करे।  

सेंधा नमक
सेंधा नमक में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें कपड़ा डालकर इसे हल्का से निचोड़ कर एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। इसके बाद इसे अपनी कमर में बांध लें। इससे आपका दर्द कम होगा। 

Latest Health News