Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापे-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने के बाद उसके नीचे वाली डंठल फेंक देते हैं जो देखने में गोल-गोल होती हैं। इसे रोज हिप्स कहते हैं। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: February 26, 2021 10:54 IST
रोज़ हिप के स्वास्थ...- India TV Hindi
Image Source : PEXEL रोज़ हिप के स्वास्थ लाभ

खूबसूरत फूलों की बात जब आती हैं तो सबसे पहला नाम गुलाब का आता है। जो आपकी प्यार को व्यक्त करने के साथ-साथ स्किन के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखता है। गुलाब का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर खाना की महक बढ़ाने तक में किया जाता है। गुलाब की खूबसूरत पंखुड़ियों का इस्तेमाल हम अधिक करते हैं। पंखुड़ियों का इस्तेमाल करने के बाद उसके नीचे वाली डंठल फेंक देते हैं जो देखने में गोल-गोल होती हैं। आपको बता दें कि इसे 'रोज हिप' नाम से जाना जाता है। इसे आम भाषा में 'गुलाब का फल' भी कहा जाता है।  रोज़ हिप के बारे में हमें कुछ पता नहीं होता है जिसके कारण उसे फेंक देते हैं लेकिन आप इस बार फेंकने से पहले यह आर्टिकल जरूर पढ़ लें। छोटी सी दिखने वाला रोज हिप कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकती हैं। जी हां इसका सेवन करके आप अर्थराइटिस, वजन कम करना, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से निजात दिला सकता है। 

रोज हिप में पाए जाने वाले पोषक तत्व

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि खट्टे फलों से ज्यादा रोज हिप में विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के साथ कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन, विटामिन बी5, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

क्या आप भी थायराइड की समस्या से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए इसे जड़ से खत्म करने का कारगर इलाज

रोज हिप्स के फायदे

एंटी एजिंग गुण

गुलाब के फल के ऑयल में एंटी एंजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ सिगरेट के धुएं, प्रदूषण या फिर यूवी किरणों से से आपकी स्किन को बचाता है। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपकी स्किन को उम्र बढ़ने के साथ जवां रखने में मदद करता है। 

Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापा-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Image Source : INDIA TV
Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापा-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

अर्थराइटिस में कारगर

60 साल की उम्र के बाद अधिकतर लोगों को जोड़ों के दर्द यानि अर्थराइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज के समय गलत खानपान और लाइफस्टाइल के कारण युवा भी तेजी से इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। एक स्टडी के अनुसार रोज हिप्स का सेवन करने से जोड़ो के इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है।  

जिम में एक्सरसाइज करते समय ना करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

वजन होगा कम

जिस तरह आप वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में ग्रीन टी के साथ-साथ तरह की चीजें शामिल करते हैं। उसी तरह रोज हिप भी फैट कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से तेजी से आपका मेटाबॉलिज्म काम करता है। जिससे आपका पाचन तंत्र भी ठीक ढंग से काम करता है। 

हार्ट को रखें हेल्दी
अगर आप रोजाना 40 ग्राम रोज हिप पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्राल कम रहने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जिसके कारण आपका दिल हमेशा हेल्दी रहता है। क्योंकि रोड हिप में एंटीऑक्सीडेंट हाई होता है। 

शरीर की सूजन को भी करे कम
गुलाब की चाय में एंटी इंफॉर्मेशन के गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

बदलते मौसम में खुद का रखें ध्यान, गलती से भी ना करें ये 5 काम

Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापा-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Image Source : INDIA TV
Rose Hip: गुलाब के इस भाग का सेवन करने से मोटापा-अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

ब्लड शुगर को भी करे कंट्रोल
रोज हिप्स में एंटी हाइपोग्लाइसेमिक होता है जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक रिसर्च के अनुसार इसके पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। 

कैसे कर सकते हैं रोज हिप का सेवन?

  • रोज हिप्स को चबाकर खा लें। 
  • रोज हिप्स के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • रोज हिप की चाय बनाकर पी सकते हैं। शुरुआत में एक ही कप पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement