Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

जिम में एक्सरसाइज करते समय ना करें ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

आप भले ही जिम में अपनी फिटनेस के लिए जा रहे हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2021 13:04 IST
Do not make these mistakes while exercising in gym tips to keep body healthy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जिम में एक्सरसाइज करते समय ना करें ये गलतियां

जो लोग अपनी सेहत को लेकर सक्रिय रहते हैं, वो तो जिम में जाकर एक्सरसाइज या योगा जरूर करते हैं, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन में अनगिनत लोगों ने अपनी हेल्थ को नज़र अंदाज किया और किलो किलो भर वजन भी बढ़ाया। ऐसे में अब जब सब कुछ धीरे-धीरे नॉर्मल हो रहा है तो लोगों ने जिम की तरफ अपना रुख किया है। आप भले ही वहां पर अपनी फिटनेस के लिए जा रहे हैं, लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो अनजाने में ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

वॉर्मअप और रिलैक्स 

जब भी आप जिम जाएं तो वर्कआउट की शुरुआत वॉर्म अप से करें। सबसे पहले आप हल्का-फुल्का कार्डियो करे। इसके बाद 10 से 15 मिनट तक ट्रेडमिल पर रनिंग करें। इसके बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें। 

बदलते मौसम में खुद का रखें ध्यान, गलती से भी ना करें ये 5 काम

यहां ये बात ध्यान रखने की बहुत जरूरत है कि हर एक्सरसाइज के बीच में आपको कम से कम 5 मिनट तक रिलैक्स करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप अगली वर्कआउट के लिए फिर से चार्जअप हो जाएंगे।  

हैवी वर्कआउट

आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि जिम में शुरुआत में हैवी वर्कआउट बिल्कुल भी ना करें। इससे आपको गहरी इंजरी हो सकती है। इसलिए शुरु के 10 से 15 दिनों तक कम वजन वाले डंबल और अन्य इक्विपमेंट्स का ही प्रयोग करें। धीरे-धीरे जब आपके शरीर को वर्कआउट की आदत हो जाएगी तब आप हैवी वर्कआउट शुरू कर सकते हैं। जैसे- शुरुआत में आप 2.5 किलो के डंबल का प्रयोग करें। इसके बाद 5 किलो और फिर 7.5 किलो वाले वजन का इस्तेमाल करें। 

ज्यादा पानी पीना

इस समय मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। सर्दियां जा रही हैं और गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको बेहद गर्मी लगेगी, लेकिन कुछ लोग यहीं पर ही एक गलती कर देते हैं। वो जल्दबाजी में ढेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो आप थोड़ी थोड़ी देर पर एक-एक घूंट पानी पी सकते हैं। इससे आपको नुकसान नहीं होगा।  

किडनी स्टोन के मरीज ना करें इन फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है और परेशानी

पंखे या एसी का इस्तेमाल

जिम में वर्कआउट करते समय लोगों को इतनी गर्मी लगती है कि वो पंखे या एसी के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं। ऐसा करना आपको बीमार बना सकता है। इस बात का ध्यान रखने की सख्त जरूरत है कि आपको कितनी भी गर्मी लगे, लेकिन आप ये काम नहीं करेंगे। इसकी बजाए आप थोड़ी देर बैठकर रिलैक्स कर लें। 

वर्कआउट से पहले हैवी खाना

आप चाहे सुबह जिम जाएं या शाम को, ये ध्यान रखने की जरूरत है कि वर्कआउट से पहले खाना नहीं खाना है। कुछ लोग सोचते हैं कि इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है। इसके उलट आप एक्सरसाइज करते समय हैवी फील करेंगे और कई बार खाना हजम नहीं होने पर उल्टी जैसा भी महसूस करेंगे। आप एक्सरसाइज करने के दौरान एनर्जी के लिए ब्लैक टी या ग्रीन टी पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement