A
Hindi News हेल्थ ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, नहीं आएगी थायराइड से जुड़ी परेशानियां

ऐसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन, नहीं आएगी थायराइड से जुड़ी परेशानियां

रोजाना यदि तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो कई परेशानियों के साथ-साथ थायराइड के कई लक्षणों से आराम मिल जाएगा। 

तुलसी के पत्ते - India TV Hindi Image Source : FREEPIK तुलसी के पत्ते 

Highlights

  • थायराइड को कम करने के लिए आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं।
  • तुलसी पत्ते का रस निकाल कर एलोवेरा के साथ पीना फायदेमंद होता है।

थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है। यह परेशानी शरीर में आयोडीन की कमी से होता है। अमूमन यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। ऐसी परिस्थिति में महिलाओं को वजन बढ़ने लगता है, साथ ही शरीर कमजोर हो जाता है। शरीर के अंदर मोटापा घर कर जाता है जिससे कई बीमारियों का रास्ता खुल जाता है। इस परेशानी को कंट्रोल में रखने के लिए तुलसी का पत्ता काफी फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कि तुलसी का पत्ता खाने से थायराइड की समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है। 

थायराइड मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

रोजाना यदि तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो कई परेशानियों के साथ-साथ थायराइड के कई लक्षणों से आराम मिल जाएगा। तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं जो थायराइड की समस्या को दूर करने में काफी कारगर साबित होते हैं।

डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए कैसे करें तुलसी के पत्ते का सेवन?

  • थायराइड से निजात पाने के लिए तुलसी पत्ते से उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिलाएं। उसके बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो जाता है।
  • थायराइड को कम करने के लिए आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं। बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और फिर इसका आनंद लें।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News