A
Hindi News हेल्थ ठंड में ज्यादा बढ़ जाता है यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें 3 चीजें

ठंड में ज्यादा बढ़ जाता है यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें 3 चीजें

सर्दियों में ज्यादातर लोगों का यूरिक एसिड का लेवल सामान्य से ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

 Black coffee- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/BOROCOFFEECO  Black coffee

ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में कई बीमारियों के अलावा यूरिक एसिड के लेवल के बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है। जिसकी वजह से आमतौर पर जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना आपके लिए लाभदायक होगा। जानिए क्या वो चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना आपके लिए जरूरी है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 4 चीजें, बस एक बार डाइट में शामिल करके तो देखिए

Image Source : Instagram/afreshmuffinKheera 

खीरे का रस
बाजार में आपको खीरा हर मौसम में आराम से मिल जाएगा। ये ना केवल सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार होता है। खीरे के रस में अधिक मात्रा में पोटेशियम और फॉस्फोरस होता है जो कि यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में कारगर है। आप रोजाना खीरे का रस पिएं। अगर इसे नहीं पीना चाहते तो सलाद के रूप में खीरे का सेवन करें।

ब्लैक कॉफी का करें सेवन
क्या आपको पता है ब्लैक कॉफी का सेवन करने से भी यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि यूरिक एसिड के लेवल को सामान्य बनाने में सहायता करते हैं। इसके अलावा इसे पीने से वजन कम भी किया जा सकता है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ट्राई करें ये 2 नुस्खे, दिखेगा असर

Image Source : Instagram/ritterdanaCoconut water

नारियल पानी पिएं
नारियल पानी ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। कई लोगों को इतना पसंद होता है कि वो रोजाना इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है नारियल पानी का सेवन करने से ना केवल यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है बल्कि इससे सेहत को कई फायदे भी होते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सुबह नाश्ते के करीब एक घंटे बाद ही नारियल पानी पिएं।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News