Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ट्राई करें ये 2 नुस्खे, दिखेगा असर

अगर आप यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल से परेशान हैं तो डाइट में इन दो चीजों को शामिल करें। इससे आपको फायदा होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 25, 2021 15:33 IST
Akhrot and Onion - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMBROZEBAKERY , MARSKITCHENGAR Akhrot and Onion 

किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग डायबिटीज के अलावा जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो यूरिक एसिड है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नाम के तत्व के टूटने से बनता है। जब शरीर में इसकी मात्रा सामान्य लेवल से ज्यादा बढ़ जाती है तो ये सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं। आज हम आपको दो नुस्खों के बारे में बताएंगे। ये दो नुस्खे अखरोट और प्याज के हैं। जानिए इन दोनों का सेवन सेहत के लिए किस तरह से असरदार है। साथ ही सेवन के तरीके को भी जानें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा प्याज, जानें सेवन का सही तरीका

अखरोट

Image Source : INSTAGRAM/MONIN_RUSSIA
अखरोट

अखरोट है असरदार 

अखरोट सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये प्रोटीन और अन्य कई विटामिन्स का भंडार भी कहा जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। ये सभी तत्व शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। जिसकी वजह से शरीर से बढ़े हुए यूरिक एसिड का स्तर अपने आप कम होने लगता है। 

ऐसे करें अखरोट का सेवन
अगर आप यूरिक एसिड के पेशेंट हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप बस सुबह खाली पेट 2 से 3 अखरोट का सेवन करें। इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा। 

यूरिक एसिड के मरीज डाइट में इस तरह शामिल करें अखरोट, अपने आप काबू में हो जाएगी समस्या

Onion

Image Source : INSTAGRAM/_ESPOSTI_
Onion 

प्याज
क्या आपको पता है प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी नियंत्रित करने में असरदार है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक होना जरूरी है। इससे वजन काबू में रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थ जल्द ही बाहर निकल जाएंगे। ये सभी गुण प्याज में होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में सहायता करता है। 

इस तरह करें प्याज का सेवन
बढ़े हुए यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा। इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके साथ ही प्याज का रस खाली पेट पीने से भी आपको असर दिखेगा।  
 


Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement