Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 4 चीजें, बस एक बार डाइट में शामिल करके तो देखिए

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए ये 4 चीजें डाइट में शामिल करें। इससे आपको फायदा होगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 26, 2021 14:16 IST
Beetroot - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ACHAARHISTORY Beetroot 

खानपान की गलत आदतों की वजह से आपका शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इन बीमारियों में से एक बीमारी आजकल ज्यादातर युवाओं को ले रही है वो है यूरिक एसिड का लेवल सामान्य से बढ़ जाना। सामान्य तौर पर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। हालांकि डॉक्टर से परामर्श लेकर और कुछ ड्रिंक्स का सेवन करने से यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए ट्राई करें ये 2 नुस्खे, दिखेगा असर

Coffee

Image Source : INSTAGRAM/CIUKOENG1130
Coffee

कॉफी का करें सेवन

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में कॉफी असरदार है। अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में प्रकाशित लेख के अनुसार कॉफी का सेवन करने से किडनी सही तरह से फंक्शन करती है। इसके कारण ये यूरिक एसिड को सही से छान पाने में सक्षम होती है और यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

चुकंदर भी लाभदायक
सेहत के लिए चुकंदर फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपको ये पता है चुकंदर का सेवन करने से किडनी के फिल्टर की क्षमता बढ़ जाती है। चुकंदर में संतुलित मात्रा में कई चीजें होती हैं। जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, विटामिन्स और क्लोरीन। ये सभी यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं। शुगर पेशेंट इसका सेवन ना करें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा प्याज, जानें सेवन का सही तरीका

glass of water

Image Source : INSTAGRAM/SENTAN629
glass of water

खूब पिएं पानी
अगर आप पानी का खूब सेवन करेंगे तो भी ये आपके यूरिक एसिड के लेवल कंट्रोल करने में मदद करेगा। पानी का सेवन करने से किडनी शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करती है। 

संतरे का जूस कारगर
बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए संतरे का जूस असरदार है। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल शरीर में नियंत्रित रहता है और गठिया की समस्या भी नहीं होती है। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement